Breaking News

माँ वैष्णो कोचिंग सेंटर में शुरू हुआ महामना निःशुल्क क्लास

चौरी चौरा / गोरखपुर। शहीद नगर चौरी चौरा के मां वैष्णो कोचिंग सेंटर में महामना नि:शुल्क क्लास शुरू किया गया। इस क्लास में कक्षा नौवीं एवं दसवीं के किसी भी विद्यालय के बच्चों को सामाजिक विज्ञान की तैयारी कराई जाएगी ताकि वे हाई स्कूल के परीक्षा में अच्छे से अच्छा अंक प्राप्त करके अपने रिजल्ट को बेहतर बना सके। यह कक्षा काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व सचिन गौरी वर्मा द्वारा चलाया जाएगा।

सचिन गौरी वर्मा ने बताया कि इस क्लास को शुरू करने की प्रेरणा काशी हिंदू विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा अमेरिका की गीता तिवारी, कल्पना सिंह एवं पुणे महाराष्ट्र की अनुपमा सिंह द्वारा मिला। इस महामना नि:शुल्क क्लासेस का मार्गदर्शन लक्ष्मण कुमार गुप्ता द्वारा किया जाएगा। लक्ष्मण कुमार गुप्ता 18 वर्षों से चौरी चौरा में गणित पढ़ा रहे हैं एवं गणित विषय पर इनकी बहुत मजबूत पकड़ है। वह मां वैष्णो कोचिंग सेंटर के संस्थापक एवं डायरेक्टर भी हैं।

यह महामना नि:शुल्क क्लासेस लोगों के सहयोग से गरीब बच्चों को शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए बनाई गई है जिसमें मुख्य रुप से महामना नि:शुल्क पुस्तकालय एवं महामना नि:शुल्क क्लासेस है। इस क्लास को शुरू से ही गीता तिवारी, कल्पना सिंह एवं अनुपमा सिंह का सहयोग एवं मार्गदर्शन मिलता रहा है।

जिस प्रकार से मदन मोहन मालवीय जी ने भीख मांग कर काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना की उसी प्रकार सचिन गौरी वर्मा ने भी लोगों से भीख मांग कर इस शिक्षा के छोटे से संस्था को मां वैष्णो कोचिंग सेंटर के साथ मिलकर शुरू करने का प्रयास किया है। जिसमें लक्ष्मण कुमार गुप्ता का सक्रिय सहयोग एवं मार्गदर्शन मिला है। वर्तमान में लगभग 200 बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...