Breaking News

दिबियापुर सीएचसी में कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई रन ट्रायल शुरू हुआ

दिबियापुर/औरैया। कोरोना की रोकथाम के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवाक्सिन की मंजूरी मिलने के बाद जिले में टीकाकरण को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। पांच जनवरी को जिले के छह सेंटरों सहित दिबियापुर सीएचसी में मंगलवार को दो ग्रुप ए व बी गुरुप बनाकर 25 -25 लोगो का वैक्सीनेशन का ड्राई रन यानी रिहर्सल किया गया।

वही सीएमओ औरेया डाक्टर अर्चना श्रीवास्तव ने दिबियापुर सीएचसी का निरीक्षण कर ट्रायल को सफल बनाने के लिए सीएचसी अधीक्षक डाक्टर जितेंद्र यादव को को दिशा निर्देश दिए। इस सम्बंध में सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि वैक्सीन लगाने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यह एक तरह का अभ्यास होगा, जिसमें टीकाकरण नहीं किया जाएगा लेकिन, अन्य सभी प्रक्रियाएं अपनाई जाएंगी। कोल्ड चेन से दवा सेंटरों पर ले जाने, वहां वैक्सीनेशन के लिए आए लोगों के वेरीफिकेशन करने, वेटिग रूम और आब्जरवेशन रूम में बैठाने तक सभी कार्य किए गए है।

छह सेंटर पर किया जा रहा वैक्सीन देने का रिहर्सल

इनमें वे लोग शामिल हो रहे है जिनका पहले चरण में टीकाकरण के लिए पंजीकरण हुआ है। प्रत्येक सेंटर पर 25-25 लाभार्थी बुलाए गए हैं। दूसरे चरण में नगर पंचायत कर्मी व पुलिस कर्मी ,तीसरे चरण में 50 साल के बाद के बुजुर्ग व 10 साल के बच्चे को लगेगी। इससे पूर्व बैठक में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सीएमओ से वैक्सीन रखने एवं उससे सेंटर तक पहुंचाने के विषय में जानकारी ली थी जिस पर सीएमओ ने बताया कि मंडल स्तर पर वैक्सीन पहुंचते ही उससे जिला स्तर पर लाया जाएगा उसके बाद उसे सीएचसी स्तर पर भेजा जाएगा।

वैक्सीन सेंटर तक पहुंचाने के लिए जिले में एक वैक्सीन वैन उपलब्ध है। साथ ही बताया कि जिन कक्षो में वैक्सीन रखी जाएगी वहां पर सीसीटीवी कैमरा लगाये गये है। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों से ड्राई रन में कोई लापरवाही न बरतने के निर्देश दिये।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...