Breaking News

हवा में सुधार के चलते ग्रैप-तीन को हटाया गया, सड़क पर निकाल सकेंगे ये वाहन

हवा में सुधार को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली-एनसीआर से ग्रैप-तीन की पाबंदियों को हटा दिया है। ग्रैप-3 के प्रतिबंध हटने से अब दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर लगी रोक भी हट गई। अब ये वाहन बिना रोक चल सकेंगे। साथ ही निर्माण संबंधी कार्यों में ढील मिलेगी।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार के बीच गैर-जरूरी निर्माण के साथ ही बीएस-तीन व चार वाहनों के संचालन से प्रतिबंध हटा दिया है। ग्रैप चरण तीन में आवश्यक सरकारी परियोजनाओं, खनन और पत्थर तोड़ने को छोड़कर निर्माण और विध्वंस कार्य पर पूर्ण रोक थी। बीएस तीन पेट्रोल और बीएस चार डीजल वाहनों पर प्रतिबंध शामिल था।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक बृहस्पतिवार को हवाएं दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चली। इस दौरान हवा की गति 4 से 6 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। शुक्रवार को हवाएं पश्चिम से उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति 6 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने के आसार हैं। वहीं, सुबह के समय धुंध व कोहरा छाए रहने की आशंका है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। शनिवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेंगी। इस दौरान हवा की चाल 4 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। रविवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 4 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की उम्मीद है।

About News Desk (P)

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...