Breaking News

बीटा कैरोटीन पाने के लिए खाएं ये फूड्स, नही लगेगा कभी चश्मा

हम अक्सर विटामिन, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स की अहमियत की बाते करते हैं, इनकी जरूरत को लेकर जागरूक करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन न्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ बीटा कैरोटीन भी हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है, लेकिन इसकी चर्चा काफी कम होती है. अगर बॉडी में इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं  बीटा कैरोटीन हमारे लिए क्यों इतना जरूरी है.

1. आंखों में जलन
अगर आपको बीटा कैरोटिन की डेफिशियेंसी है तो इसके कारण आंखों में जलन हो सकती है. जिनकी नजरें पहले से कमजोर हैं उन्हें इस न्यूट्रिएंट वाले फूड्स ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाने चाहिए. इनकी मदद से आई इरिटेशन से छुटकारा पाया जा सकता है. बीटा कैरोटीन फूड्स में रेटिनोपैथी के गुण पाए जाते हैं जिससे आंखों की कई परेशानियां दूर की जा सकती हैं.

2. हेयर प्रॉबलम्स
हमारे बालों को पूरे साल मौसम की मार झेलनी पड़ती है जिसकी वजह से ये डैमेड हो जाते हैं और इसकी चमक फीकी पड़ने लगती है. हो सकता है कि आपके शरीर में बीटा कैरोटीन की कमी हो, तो क्यों न ऐसे फूड्स खाए जिनमें इस न्यूट्रिएंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

3. स्किन प्रॉब्लम्स
हमारी स्किन को अक्सर दाग धब्बे, झुर्रियां, एक्ने और टैनिंग का शिकार होना पड़ता है. साथ ही सूरज से निकलने वाली यूवी रेज त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में आपके लिए बीटा कैरोटीन फूड्स खाना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि इससे आपके स्किन को प्रोटेक्शन मिलती है.

-कद्दू
-शकरकंद
-गोभी
-मिर्च
-पालक
-गाजर
-पपीता
-टमाटर
-आलू

About News Room lko

Check Also

ब्रेड से बनाएं पिज्जा स्टफ समोसा, जाने तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मिड मॉर्निंग ब्रेकफास्ट या फिर ईवनिंग स्नैक्स में ...