Breaking News

बैंगन खाने से मिलता है बड़ा फायदा, दूर होती है ये समस्या

बैंगन (Brinjal) एक बेहद कॉमन सब्जी है, लेकिन कुछ लोगों को इसका टेस्ट पसंद नहीं आता. हालांकि इसकी सब्जी और इसका भर्ता पूरी दुनिया में खाया जाता है. ये हल्के हरे, बैंगनी और सफेद रंग का होता है.

बैंगन में सेहत के कई राज छिपे होते हैं, यही वजह है कि इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अगर आप इस शानदार सब्जी के फायदों के बारे में जान जाएंगे तो इसे खाने से कभी मना नहीं कर पाएंगे.

बैंगन (Brinjal)

हार्ट अटैक से बचाव

Brinjal में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिससे वजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने साथ ही दिल को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है, ऐसे में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी जानलेवा बीमारियों पर लगाम लगाने में मदद मिलती है.

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को रेगुलर डाइट में Brinjal को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये फाइबर का रिच सोर्स है, जिससे डाइजेशन दुरुस्त हो जाता हैं. फाइबर की मौजूदगी के कारण शुगर का पाचन बेहतर और एब्जॉर्बशन स्लो हो जाता है. ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में ज्यादा परेशानी पेश नहीं आती.

न्यूट्रिएंट्स से है भरपूर है Brinjal

बैंगन को न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस माना जाता है, इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है, साथ ये ही विटामिंस, फाइबर, मैग्नीशियम, नियासिन और मैग्नीशियम भरा होता है. जो लोग इसे नियमित तौर से खाते हैं, उनको काफी स्वास्थ्य लाभ होता है.

एंटीऑक्सीडेंट रिच है बैंगन

Brinjal में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे हमारा शरीर फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बच जाता है और कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...