Breaking News

न्यूजपेपर में रखा हुआ खाना खाने से आपके स्वास्थ्य को होंगे कई नुकसान

 आपने  बाजारों में देखा होगा कि खाने के कई सामान दुकानदार न्यूजपेपर में लपेटकर दे देता है. ठेले पर मिलने वाली भेलपूरी तो हमेशा ही न्यूजपेपर के लिफाफे में ही मिलती है.

न्यूजपेपर में लिपटी हुई कोई भी खाने की चीज आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकती है?  न्यूजपेपर में लिखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्याही में खतरनाक केमिकल युक्त होती है. जो खाने में मिक्स होकर आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. जिसकी वजह से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

केमिकल ऐसे करता है नुकसान

1. इसपर हाल ही में खाद्य सुरक्षा नियामक ने लोगों को न्यूजपेपर में लपेटकर खाने की आदत पर सावधान होने की बात कही. इससे आपको लंग कैंसर का खतरा हो सकता है. न्यूजपेपर की स्याही फेफड़ों पर बुरा असर डालती है.

2. घरों में अक्सर गर्म पूरी बनाकर पेपर में लपेटकर रखते हैं.  जिससे कि पूरी से निकलने वाला तेल पेपर में सोख ले. गर्म खाने को न्यूजपेपर में रखकर खाने से लोगों को लीवर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

3. अक्सर लोग टिफिन में न्यूजपेपर में खाना रखकर ले जाते हैं. पेट में गैस होने या फिर घाव होने का खतरा बढ़ जाता है.  कई बार लोगों में हार्मोनेल डिसबैलेंस होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...