Breaking News

राजमा चाट खाने से मिलता है बड़ा फायदा , जानिए बनाने का तरीका

राजामा एक साबुत अनाज है जोकि प्रोटीन और फाइबर की हाई मात्रा से भरपूर होता है. इसलिए राजमा को लोग वेट लॉस के दौरान डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं.

आमतौर पर घरों में राजमा को सब्जी या करी के रूप में बनाकर खाया जाता है. लेकिन क्या कभी आपने राजमा चाट का आनंद लिया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए राजमा चाट बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. राजमा चाट के सेवन से आपकी हड्डियों को भी मजबूती प्रदान होती है. इसको आप नाश्ते में आसानी से बनाकर खा सकते हैं.

राजमा चाट कैसे बनाएं? 
राजमा चाट बनाने के लिए आप सबसे पहले राजमा और छोले लें.  फिर आप इनको धोएं और रातभर पानी में भिगोकर रख दें.  इसके बाद आप अगली सुबह राजमा, छोले और आलू को कुकर में डालें. फिर आप इसमें 4-5 सीटियां लगाकर उबाल लें.  इसके बाद आप प्याज और टमाटर को धोकर बारीक टुकड़े कर लें.

फिर आप उबले राजमा और छोले को एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद आप आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद आप एक बड़े बर्तन में उबला राजमा, छोले और आलू के टुकड़े डालें. फिर आप इन तीनों को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद आप इसमें बारीक कटे टमाटर और प्याज डालें.

फिर आप इसमें बारीक कटी हरी मिर्च डालकर मिलाएं.  इसके बाद आप इसमें चाट मसाला, काला नमक और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. फिर आप इसमें आवश्यकतानुसार नींबू रस डालकर मिलाएं. अब आपकी स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर राजमा चाट बनकर तैयार हो चुकी है. फिर आप इसको हरी धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें.

राजमा चाट बनाने की आवश्यक सामग्री-

2 कप राजमा उबले
2-3 आलू उबले
1/2 कप छोले उबले
2 प्याज
2-3 हरी मिर्च कटी
1 टमाटर
1/2 कप हरी धनिया पत्ती कटी
1 नींबू
1 टी स्पून चाट मसाला
1 टी स्पून काली मिर्च पाउडर
1 टी स्पून काला नमक
स्वादानुसार नमक

About News Room lko

Check Also

क्या प्रयोगशाला में रिसाव से फैला था कोरोनावायरस? विशेषज्ञों ने कोरोना की उत्पत्ति को लेकर उठाए सवाल

कोरोना महामारी, वैश्विक स्तर पर पिछले चार साल से अधिक समय से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम ...