केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार जेईई एडवांस की परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. गुरुवार शाम केंद्रीय मंत्री ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में बैचलर डिग्री में एडमिशन के लिए योग्यता मानदंड की भी घोषणा की.

उन्होंने बताया कि इस बार आईआईटी में दाखिले के लिए 75 प्रतिशत अंकों का मानदंड खत्म कर दिया है. रमेश पोखरियाल ने इससे पहले ट्वीट कर बताया था कि वे शाम 6 बजे जेईई एडवांस की परीक्षा की तारीख और आईआईटी में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड के बारे में बताएंगे. छात्रों को लंबे समय से इसका इंतजार था. केंद्रीय मंत्री जेईई मेन परीक्षा की तारीखों का ऐलान पहले ही कर चुके हैं.

जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा को इस साल आईआईटी खडग़पुर आयोजित कराएगा. पिछले साल की बात करें, तो उस वक्त इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली ने कराया था, जिसमें करीब 2.45 लाख छात्रों ने क्वालिफाई किया था.

कोरोना की वजह से इस बार परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव किया गया है. आमतौर पर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा जेईई मेन के रिजल्ट के कुछ सप्ताह बाद आयोजित की जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से बड़े बदलाव देखने को मिले हैं.