Breaking News

विद्यांत कॉलेज के इतिहास विभाग द्वारा शैक्षिक यात्रा

लखनऊ। विद्यांत विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज के मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास विभाग ने एमए इतिहास और पीएचडी विद्यार्थियों के लिए एक शैक्षणिक दौरे का आयोजन किया।

👉🏼मुरादाबाद का नाम हो माधव नगर, अयोध्या और काशी की तरह हरिहर मंदिर में भी पूजा हो

इतिहास के छात्र, कॉलेज प्रिंसिपल प्रो धरम कौर द्वारा निर्देशित इस भ्रमण का प्राथमिक उद्देश्य छात्रों को ऐतिहासिक स्थलों का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करना और कक्षाओं में अर्जित सैद्धांतिक ज्ञान को क्षेत्र में व्यावहारिक अनुप्रयोग के साथ जोड़ना था।

👉🏼बरसाना से लेकर नंदगांव तक वाहनों की लंबी कतार…जाम हुई सड़कें; चरमराई यातायात व्यवस्था

छात्र ने लखनऊ के समृद्ध ऐतिहासिक स्थलों जैसे बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, रेजीडेंसी, दिलकुशा, ला मार्टिनियर कॉलेज और बिबियापुर कोठी आदि जैसे प्रमुख स्थलों का दौरा किया।

विद्यांत कॉलेज के इतिहास विभाग द्वारा शैक्षिक यात्रा

इस दौरा का नेतृत्व मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास विभाग के प्रमुख प्रो अमित वर्धन थे। प्रो आलोक भारद्वाज, प्रो राकेश कुमार, प्रो उषा देवी, प्रो ममता भटनागर, प्रो मनीष श्रीवास्तव, प्रो रमेश यादव और प्रो बीबी यादव आदि सहित अनुभवी शिक्षकों की एक टीम विद्यार्थियों के साथ भ्रमण किया।

👉🏼दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी दिल्ली, प्रदूषण के मामले में ये है भारत की रैंकिंग

इस दौरे ने न केवल छात्रों को सीखने के अमूल्य अवसर प्रदान किए बल्कि ऐतिहासिक संदर्भों के बारे में उनकी समझ को गहरा करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम किया। यह शैक्षणिक यात्रा समग्र शिक्षा, बौद्धिक विकास को बढ़ावा देने और छात्रों को समृद्ध करने के लिए मददगार साबित होगी।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...