Breaking News

ऑनलाइन ‘रोजा-इफ्तार’ में मांगी दुनिया में अमन-चैन की दुआ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस द्वारा पवित्र रमजान माह के विशिष्ट अवसर पर आज ऑनलाइन भव्य रोजा-इफ्तार का आयोजन सम्पन्न हुआ, जिसमें कुवैत, कनाडा अमेरिका, तुर्की, सऊदी अरब, दुबई, अल्बानिया, बांग्लादेश, फिलिस्तीन, अबू धाबी, रियाद एवं भारत की कई प्रख्यात हस्तियों ने शामिल होकर सम्पूर्ण विश्व में अमन-चैन की दुआ माँगी, साथ ही विश्व मानवता को एकता व शान्ति का संदेश भी दिया।

कुवैत के कॉर्पोरेट प्लानिंग ग्रुप के एटीसी मैनेजर सलेम सलमान हुमाद अल सबाह इस रोजा-इफ्तार में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए जबकि इस्लामिक सेंटर ऑफ ऑरलैंडो, कनाडा के डायरेक्टर इमाम तारिक रशीद ने रोजा-इफ्तार की अध्यक्षता की। रोजा-इफ्तार में अमेरिका से प्रो. सैयद अली, जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी, तुर्की से प्रो. हयाल कोकसाल, टीक्यूएम एक्सपर्ट, श्रीलंका से मुसाब नालिर व मुआध नालिर, सऊदी अरब से मो. रकीब खान व हमीद अली, दुबई से अब्दुल्ला खान, अल्बानिया से मेंटर कोवासी व लिल्जाना नेझा, बांग्लादेश से शमशुद्दीन अहमद ताल्लुकदार, सेलीना खातून, नासिर उदीन व शेख अबू तालेब, फिलिस्तीन से मुंथर मोहम्मद जायोद, अबूधाबी से सुरैया फरहत व अफजल अहमद, रियाद से हेशम आब्दो समेत देश-विदेश की प्रख्यात हस्तियों ने अपनी उपस्थिति से समारोह की गरिममा को बढ़ाया।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि सलेम सलमान हुमाद अल सबाह ने अपने संबोधन में कहा कि रमजान का महीना अल्लाह का प्रिय महीना है। इस माह अल्लाह न सिर्फ अपने बंदों की हर दुआ कबूल करता है बल्कि अन्य महीनों में की जाने वाले इबादत से ज्यादा सवाब देता है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए इस्लामिक सेंटर ऑफ ऑरलैंडो, कनाडा के डायरेक्टर इमाम तारिक रशीद ने कहा कि इस रोजा इफ्तार में एकता, मैत्री व सामाजिक सद्भाव की भावना सहज ही देखी जा सकती है।

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी ने कहा कि मोहम्मद साहब की तरह अपनी इच्छा नहीं वरन् खुदा की इच्छा व आज्ञा का पालन करना चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सर्वधर्म समभाव एवं सभी धर्मों का आदर करना सीएमएस की शिक्षा पद्धति का ही एक अंग है। डा. गांधी ने रोजा इफ्तार के ऑनलाइन आयोजनों हेतु सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. विनीता कामरान का हार्दिक आभार व्यक्त किया।


सीएमएस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि विगत वर्षों की परम्पराओं का पालन करते हुए सिटी मोन्टेसरी स्कूल के सभी कैम्पसों द्वारा इस वर्ष भी लाॅकंडाउन के दौरान ऑनलाइन रोजा इफ्तार का आयोजन नियमित तौर पर किया जा रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में छात्र, अभिभावक एवं विभिन्न धर्मानुयायी ऑनलाइन एकत्रित होकर न सिर्फ लखनऊ की गंगा-जमुनी तहजीब का परचम लहरा रहे हैं अपितु पवित्र कुरान की आयतों को सस्वर गान कर पूरे देश में अमन, भाईचारा, सामाजिक सौहार्द, एकता व शान्ति की कामना कर रहे हैं।

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...