Breaking News

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव 2022 में Emmanuel Macron ने Elysee Palace पर तीसरी बार किया कब्जा

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव 2022  में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आधिकारिक निवास एलिसी पैलेस  पर अपना कब्जा बरकरार रखा है. मतदान समाप्त होने के कुछ ही मिनटों के भीतर परिणाम की आधिकारिक घोषणा हुई.

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को विजेता घोषित कर दिया गया. राजधानी पेरिस में हजारों लोग मशहूर एफिल टॉवर के पास इकट्ठा होकर एक विशाल टेलीविजन स्क्रीन पर चुनावों के बारे में लाइव अपडेट देख रहे थे.

चुनाव परिणाम के बाद मैक्रों के समर्थकों ने जमकर जश्न मनाया. वहीं मरीन ले पेन समर्थकों में निराशा छा गई उन्होंने हूटिंग शुरू कर दी. राष्ट्रपति चुनाव में हिंसा की भी खबर सामने आई.वोटों के आरंभिक अनुमानों में मैक्रों को 58.8 फीसदी वोट मिले. उनकी प्रतिद्वंद्वी मरीन ले पेन केवल 41.2 प्रतिशत वोट हासिल कर सकीं.

फ्रांस में साल 2002 यानी 20 साल पहले केंद्रीय रिपब्लिकन पार्टी के जैक्स शिराक के फिर से चुने जाने के बाद यह पहली बार है कि एक फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने आधिकारिक निवास एलिसी पैलेस पर अपना कब्जा बरकरार रखा. मैक्रों देश में दूसरी बार पद संभालने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे.

इतिहास रचने के बाद इमैनुएल मैक्रों अपनी पत्नी ब्रिगिट अपने बच्चों के साथ एफिल टॉवर के पास चैंप डे मार्स पर सजे मंच पर पहुंचे. राष्ट्रगान गाने के बाद मैक्रों ने पांच साल बाद फिर से उसी जगह लोगों को संबोधित किया.

दूसरी बार फ्रांस का राष्ट्रपति चुने जाने के बाद इमैनुएल मैक्रों ने अपने समर्थकों का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘धन्यवाद प्यारे दोस्तों, सबसे पहले धन्यवाद. आप सभी ने अगले पांच वर्षों के लिए मुझ पर अपना भरोसा जताया. मुझे पता है कि मैं आपका ऋणी हूं.’

 

 

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...