Breaking News

शिक्षा नीति से सशक्तिकरण

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि नई शिक्षा नीति में मल्टी डिसीप्लिनरी शोध एवं नवाचार को बढ़ावा देने हेतु NRF की स्थापना की गई है। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन द्वारा आईआईटी जैसे संस्थान देश को ज्ञान की महाशक्ति बनाने की दिशा में अपना पूर्ण योगदान देंगे। 2008 में दूसरी पीढ़ी के IIT,संस्थानों के साथ स्थापित होकर आईआईटी जोधपुर वर्तमान में शिक्षा, अनुसंधान,प्रौद्योगिकी एवं नवाचार के साथ साथ एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में भी देश के उत्कृष्ट केंद्र के रूप में स्थापित हो चुका है। उन्होंने आईआईटी जोधपुर के इनक्यूबेशन और इनोवेशन सेंटर तथा खेल परिसर के उद्घाटन किया।

समारोह में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व संजय धोत्रे ने भी विचार व्यक्त किये। डॉ पोखरियाल ने कहा कि आईआईटी जोधपुर में उद्घाटित इनक्यूबेशन और इनोवेशन सेंटर केवल अनुसंधान आविष्कार या नवाचार तक सीमित न रहकर,स्टार्टअप्स के माध्यम से वाणिज्यिक रूप से भी उपयोगी साबित होंगे। जो शिक्षित,सशक्त,समृद्ध एवं आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में सक्रिय योगदान देंगे।

Loading...

जोधपुर सिटी नॉलेज एवं इनोवेशन क्लस्टर की स्थापनाआईआईटी जोधपुर की एक अत्यंत महत्वपूर्ण पहल है जिससे स्थानिक ज्ञान का उपयोग संस्थाओं, उद्योगों एवं सरकारी तंत्र द्वारा शहर की समस्याओं के निराकरण एवं उसके चहुंमुखी विकास तथा सशक्तिकरण में किया जा सकेगा। आईआईटी जोधपुर उन्नत भारत अभियान’के तहत सिरोही जिले में जल शोधन तथा लोक कलाओं से जुड़े लोगों की मदद कर यह संस्थान अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को भी बखूबी निभा रहा है।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

बिहार चुनावः जब भैंस पर बैठकर नामांकन भरने पहुंचे नेताजी

बिहार चुनाव का खुमार अपने पूरे चरम पर है. सभी प्रत्याशियों द्वारा अपनी पूरी ताकत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *