Breaking News

बेसिक शिक्षा में बढ़े पचास लाख विद्यार्थी


बेसिक शिक्षा में सुधार योगी सरकार की प्राथमिकता में रहा है। इसके दृष्टिगत पिछले साढ़े तीन वर्षों में अनेक प्रयास किए गए। इसके सकारात्मक परिणाम हुए है। इससे बेसिक शिक्षा स्कूलों में पचास लाख विद्यार्थियों की बढ़ोत्तरी हुई है। जबकि इसके पहले के वर्षो में यह संख्या एक करोड़ चौतीस लाख थी। ऐसे में मात्र साढ़े तीन वर्षों के दौरान पचास लाख की संख्या को उल्लेखनीय कहा जा सकता है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार के सकारात्मक प्रयासों से इसमें पचास लाख छात्रों की वृद्धि हुई है। इसमें स्कूल चलो अभियान ने बड़ी भूमिका निभाई है।

राज्य सरकार भर्ती के माध्यम से शिक्षकों की कमी को भी पूरा करने के अथक प्रयास कर रही है। जिससे पढ़ाई की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सकेगा। राज्य सरकार द्वारा बेसिक शिक्षा को मजबूत करने के लिए अवस्थापना सुविधाओं को उच्चीकृत किया गया। दो वर्ष से कायाकल्प अभियान संचालित है। राज्य सरकार अपने संसाधनों से छात्र छात्राओं को दो जोड़ी यूनीफाॅर्म,स्वेटर, जूता,मोजा इत्यादि भी उपलब्ध करा रही है। परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदल गई है। इन स्कूलों में आज यूनीफाॅर्म पहने हुए बच्चे दिखाई देते हैं।

इन स्कूलों में शौचालय,स्वच्छ पेयजल,फर्नीचर इत्यादि की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इन्हें विद्युतीकृत भी किया गया है। पुस्तकालय की भी स्थापना की गई है। अगले सौ दिनों में सभी परिषदीय विद्यालयों में पाइप पेयजल उपलब्ध करा दिया जाएगा। कोरोना काल में राज्य सरकार द्वारा टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल कर वंचितों को डीबीटी कर सहायता पहुंचायी गई। परिषदीय विद्यालयों एवं कक्षा कक्षों का रूपांतरण किया गया है। इसके अलावा छात्र लर्निंग आउटकम में सुधार को माॅनिटर किया जा रहा है। शिक्षकों द्वारा नवाचारी कक्षा प्रशिक्षण पर फोकस किया जा रहा है।

Loading...

शिक्षकों के अकादमिक कार्यों में समय को बढ़ाया गया है। दीक्षा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों द्वारा अतिरिक्त डिजिटल शिक्षण सामग्री का उपयोग करते हुए शिक्षण को रुचिकर एवं प्रभावी बनाया जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद में पिछले तीन सालों में बुनियादी परिवर्तन आए हैं। मानव सम्पदा पोर्टल एवं दीक्षा एप के माध्यम से शिक्षकों के अधिष्ठान सम्बन्धी प्रकरणों का प्रबन्धन सुनिश्चित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में चयनित 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

डॉ.दिलीप अग्निहोत्री

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

प्रधानमंत्री देश की ग्राम पंचायतों को कर रहे मजबूत: अतुल सिंह

रायबरेली। भाजपा नेता अतुल सिंह ने ऊंचाहार विधानसभा के दौलतपुर,सिंघापुर भटौली में सभा को संबोधित ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *