Breaking News

कैसे हुआ बगदादी का खात्मा, अमेरिका ने जारी किया Video

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा 27 अक्‍टूबर को आईएसआईएस सरगना बगदादी के खात्‍मे की घोषणा के बाद से अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन इस पूरे ऑपरेशन से जुड़ी जानकारी मुहैया करा रहा है। इस बीच पेंटागन ने बगदादी के ठिकाने पर हमले का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में बताया गया है कि अमेरिकी डेल्टा फोर्स ने किस तरह ऑपरेशन को अंजाम दिया और बगदादी को ढेर कर दिया था।

पेंटागन द्वारा जारी इस वीडियो में अमेरिकी डेल्टा फोर्स कमांडो को बगदादी के ठिकाने की तरफ बढ़ते दिखाया गया है। बताया जा रहा है कि यह ऑपरेशन पूरे दो घंटे तक चला। बगदादी को ढेर करने के बाद अमेरिकी US F-15 लड़़ाकू विमानों ने बगदादी के सुरंग को उ़डाया। ऑपरेशन में MQ-9 रिपर ड्रोन भी शामिल थे।

ये वीडियो ड्रोन कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है, यहां वो परिसर साफ-साफ देखा जा सकता है जहां बगदादी छुपा था। जैसे ही अमेरिकी एयरक्राफ्ट इस परिसर के ऊपर पहुंचता है उस पर हमले किए जाते हैं। अमेरिकी सैनिक बार-बार लोगों से अपील करते हैं कि वो बाहर आ जाएं। कुछ ही पलों में अमेरिकी सैनिकों ने पूरे इलाके को घेर लिया। इसके बाद बगदादी ने खुद को उड़ा लिया। इस दौरान दो बच्चों की मौत भी हो गई। थोड़ी देर बाद बगदादी का डीएनए टेस्ट किया गया। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल फ्रैंक ने कहा कि बगदादी का डीएनए सैंपल इराक के कैंप बुका में हिरासत के दौरान साल 2004 में लिया गया था। इसके बाद एफ-15 फाइटर जेट से उस परिसर को उड़ा दिया गया। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र अल बगदादी का शव अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक समुद्र में फेंक दिया गया। इससे पहले अलकायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन का शव भी समुद्र में फेंक गया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरे ऑपरेशन को वॉशिंगटन से देखा था। इसके बाद उन्होंने कहा था कि अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में आईएसआईएस सरगना कुत्ते की मौत मारा गया। एक डरपोक की तरह उसकी मौत हुई। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिकी सेना ने बड़े ही शानदार तरीके से मिशन को पूरा किया। मैंने पूरा ऑपरेशन देखा… इसमें हमारे एक भी जवान को नुकसान नहीं पहुंचा।’ उन्होंने कहा, ‘हमने उसे (बगदादी को) एक सुरंग में घेर लिया था… खुद को घिरा हुआ देख उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया।’

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...