Breaking News

ऊर्जा मंत्री ने राजभवन स्थित विद्युत उपकेंद्र का किया औचक निरीक्षण

  • विद्युत लोड और डिस्पैच का गहनता से निरीक्षण करने के दिए निर्देश

  • विद्युत परिसर में साफ-सफाई तथा उपकरणों व ट्रांसफार्मर के पास कूड़ा/कचरा जमा न हो, इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जाय

  • बेहतर आपुर्ति के लिए बिजली के तारों व ट्रांसफार्मर से लटकती होर्डिंग्स व पेडों की शाखाओं को हटाया जाए

  • सोमवार को सभी अधिशासी अभियंता व अधीक्षण अभियंता तथा मंगलवार को डिस्कॉम के सभी एमडी करेंगे जनसुनवाई – ए.के.शर्मा

  • Published by- @MrAnshulGaurav
  • Sunday, June 05, 2022

लखनऊ। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा ने आज राजभवन स्थित विद्युत उपकेंद्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लॉग बुक, विद्युत लोड व डिस्पैच को परखा तथा ट्रांसफार्मर और अन्य विद्युत उपकरणों के रख-रखाव को देखा।

विगत कुछ दिन पहले ट्रांसफार्मर के जलने और बिजली ट्रिपिंग की वास्तविकता का संज्ञान लेकर उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया है कि बिजली के तारों व ट्रांसफार्मर में लगी होर्डिंग्स व अन्य सामग्री को तत्काल हटाया जाए। साथ ही तारों को छूती हुई पेड़ों की शाखाओं की भी छटनी की जाय, जिससे कि निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने में बाधा उत्पन्न ना हो।उन्होंने विद्युत परिसर में बेहतर साफ-सफाई तथा उपकरणों व ट्रान्सफारमर्स के पास कूड़ा/कचरा आदि ना जमा हो,इसकी नियमित मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत के जर्जर व झूलते तार/पोल जनधन व पशुधन हानि के साथ किसी बड़ी दुर्घटना के होने का संकेत देते हैं। या फिर निर्बाध विद्युत आपूर्ति में बाधक बने हुए हैं,जिन्हें तत्काल ठीक किया जाए। इसके लिए प्रोएक्टिव होकर प्रिवेंटिव मेन्टिनेंस पर ध्यान दें।

श्री शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों व समस्याओं का आसान तरीके से समाधान किया जाए। किसी भी कार्य को लटकाने, टालने व इसके क्रियान्वित होने में जानबूझकर देरी करना विभाग के साथ-साथ स्वयं के भी हित में नहीं है। इसलिए सभी अधिकारी पूर्ण ईमानदारी व निष्ठा से कार्यों को समय से पूरा करें। उन्होंने कहा कि बकायेदारों के लाभ के लिए एकमुश्त समाधान योजना लागू की गई है, जिसका लाभ उपभोक्ताओं को दिया जाए। इसकी जानकारी के लिए विद्युत कार्यालयों में प्रचार-प्रसार भी कराया जाए।

ऊर्जा मंत्री ने निर्देशित किया है कि ‘संभव’ की निर्धारित व्यवस्था के अनुसार सोमवार को सभी अधिशासी अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता अपने स्तर से लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए अपने क्षेत्रों में जनसुनवाई करेंगे इसी प्रकार मंगलवार को सभी डिस्कॉम के एमडी भी अपने क्षेत्रों में जनसुनवाई करेंगे तथा लोगों की समस्याओं व शिकायतों का समाधान करेंगे।
सम्पर्क सूत्र:-सी एल सिंह/अखिलेश मणि त्रिपाठी

About reporter

Check Also

पेरिस के ज्यूरिख एयरपोर्ट की तरह बनेगा जेवर, रनवे का काम हुआ शुरू

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, June 28, 2022 उत्तर प्रदेश। ...