Breaking News

ऊर्जा मंत्री ने अपने घर पर लगवाया प्रीपेड मीटर

लखनऊ। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (एमवीवीएनएल) शुक्रवार से सरकारी बंगलों पर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का का शुरू कर किया है। सबसे पहले ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अपने सरकारी आवास पर प्रीपेड मीटर लगवाया है। इस दौरान विभाग के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार भी मौजूद रहे।
सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, प्रीपेड स्मार्ट मीटर के सिलसिले में एजेंसी ने मौका मुआयना किया है। ऊर्जा मंत्री के बंगले पर प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगने के बाद कॉलिदास मार्ग के तीन अन्य बंगलों में भी प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा।
ये बंगले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना एवं कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के हैं। मंत्रियों के इन बंगलों की विद्युत खपत का लोड लगभग 25 किलोवाट है। इसके अलावा सभी थानों, सरकारी आवास और दफ्तरों में प्री पेड मीटर लगाए जाएंगे।
प्रीपेड स्मार्ट मीटर की खासियत ये है कि इसमें प्रीपेड, पोस्ट पेड एवं सोलर बिजली की सप्लाई की बिलिंग की जा सकती है। यानी इस मीटर के लगने के बाद उपभोक्ता चाहे तो उसे प्रीपेड रिचार्ज करा लें या फिर पहले बिजली जलाए।
बाद में बिल भरे और सोलर बिजली की बिलिंग भी हो जाएगी। गौरतलब है, कि ऊर्जा मंत्री ने 15 नवंबर से सरकारी आवासों में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने के अभियान की घोषणा की थी।

 

About Samar Saleel

Check Also

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन का हुआ समापन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आपदा न्यूनीकरण को लेकर माननीय प्रधानमंत्री के दस ...