Breaking News

उद्यमिता विकास के प्रयास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का शुभारंभ किया था। इसके अंतर्गत अनेक क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे है। विद्यार्थियों व अन्य युवाओं को स्वावलंबी बनाने का प्रयास भी इसमें शामिल है। स्टार्ट अप और स्किल डेवलपमेंट जैसी अनेक योजनाएं भी इसमें सहायक है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक जनपद एक उत्पाद योजना का भी यही उद्देश्य है। यह योजना अब राष्ट्रीय स्तर पर संचालित हो रही है।

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि उद्यमिता विकास को बढ़ावा देने के लिये राज्य विश्वविद्यालय और प्रदेश का एमएसएमई विभाग आगे आकर रोजगार स्थापना की पहल के लिये प्रयास करे। इस कार्य के लिये उद्यमिता विकास संस्थानों का सहयोग भी लिया जाये। इसके दृष्टिगत बच्चों को उचित मार्गदर्शन तथा प्रोत्साहन की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय यह कार्य आसानी से कर सकते है। इसलिये अधिक से अधिक रोजगार प्रोत्साहन के पाठ्यक्रम भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के माध्यम से चलाये जाये। सही व्यक्ति को उद्यमिता के लिये कैसे तैयार करें इस पर गम्भीरता से विचार करने की जरूरत है।

युवा स्वावलम्बन तथा आत्मनिर्भर भारत बनाने के उद्देश्य से आज राजभवन में आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में अहमदाबाद गुजरात स्थित भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के महानिदेशक डा.सुनील शुक्ला ने अपना प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया। बताया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार को क्षेत्रीय आवश्यकता को ध्यान में रखकर उद्यमिता से जुड़ी नीतियां बनानी चाहिये, जो नित नये हो रहे बदलाव के अनुसंधान पर आधारित हो, जिसका लाभ समाज के अंतिम पड़ाव पर बैठे व्यक्ति को भी मिले। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम शुरूआती तौर पर प्रदेश के दस से बारह विश्वविद्यालयों से शुरू किये जा सकते हैं, जिन्हें आवश्यकतानुसार आगे बढ़ाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान उत्तर प्रदेश में एसआरएलएम, साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी तथा खनिज विभाग के साथ उद्यमिता विकास का कार्य कर रहा है, जिसके सार्थक परिणाम सामने आये है। हमारे यहाँ जन्मजात परिवारिक व्यवसाय को ही अधिकांश लोग व्यवसाय के रूप में अपनाते हैं लेकिन अब उद्यमिता प्रशिक्षण देकर उद्यमी पैदा किये जा सकते है।

हर हुनरमंद व्यक्ति अपनी रूचि के उद्योग व्यवसाय में प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना उघोग व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकता है।

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में उद्यमिता विकास को प्रोत्साहन देने के लिये उद्यम सारथी एप तैयार किया गया है जिसके माध्यम से नव उद्यमी प्रोजेक्ट के सम्बंध में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने बताया कि उद्यमी इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके ऑनलाइन क्लास तथा उद्यम से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश सरकार का विजन है कि प्रदेश के युवा स्वावलम्बन की दिशा में आगे बढ़े और आत्मनिर्भर बनें। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि एक स्किल हब बनाया जाये ताकि उसमें विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े उत्कृष्ट उद्यमी जुड़े। इसके साथ ही प्रदेश के ओडीओपी के उद्यमी भी शामिल हो ताकि उद्यमियों को उद्यम स्थापना की प्रेरणा मिल सकें। इस अवसर पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डा दिनेश शर्मा,राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव श्री महेश कुमार गुप्ता सहित अधिकारी व कुलपति उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में AdMad का आयोजन

लखनऊ। आज खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा कॉलेज परिसर में ...