Breaking News

गंगा का जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों में भय

डलमऊ/रायबरेली। पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण गंगा नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि होने से गंगा के किनारे लोगों द्वारा लगाई गई तरबूज और सब्जियों की फसल मे भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है तो वही गंगा कटरी क्षेत्र के ग्रामीणों में तेजी से बढ़ रहे गंगा के जलस्तर के कारण बाढ़ की स्थिति का भय सताने लगा है।

शुक्रवार शाम गंगा नदी के जलस्तर में अचानक तेजी से बढ़ोतरी होने के कारण डलमऊ क्षेत्र के गंगा कटरी क्षेत्र में लोगों द्वारा उगाई गई सब्जी आदि की फसल जलमग्न होने से किसानों को भारी क्षति उठानी पड़ रही है तो वही डलमऊ तहसील क्षेत्र के गंगा कटरी के गांव अंबहा, बबुरा, चक मलिक भीटी, जमालनगर, मोहद्दीनपुर, जहांगीराबाद, कल्याणपुर बेती, चांदपुर लुक आदि के साथ दर्जनों गांव के ग्रामीणों में बाढ़ के खतरे का भय मंडराने लगा है।

केंद्रीय जल आयोग डलमऊ द्वारा गुरुवार की देर रात गंगा का जलस्तर 96.400 मीटर नापा गया और बताया कि प्रति घंटा 4 सेंटीमीटर प्रति घंटा के हिसाब से गंगा नदी जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। गंगा नदी का चेतावनी बिंदु 98. 360 मीटर और खतरे का निशान 99. 360 मीटर है।

उपजिलाधिकारी डलमऊ विजय कुमार ने बताया कि गंगा नदी के जलस्तर में अचानक हो रही वृद्धि को देखते हुए तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कटरी में तैनात क्षेत्रीय लेखपालों और डलमऊ पुलिस को निर्देशित करते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में गंगा के जल स्तर पर निगरानी रखते हुए समय-समय पर सूचना राजस्व विभाग को देने के निर्देश दिए हैं।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

75 करोड़ रुपये से होगा भीड़ प्रबंधन, अमेरिका और इटली के इन शहरों का भी नाम

काशी के भीड़ प्रबंधन का समाधान निकालने के लिए विश्व भर के इनोवेटर्स को आमंत्रित ...