Breaking News

प्रथम चरण का विशेष टीकाकरण पखवाड़ा शुरू, सीएमओ ने किया टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

• 20 जनवरी तक जिले में टीकों से वंचित बच्चों को लगाए जाएंगे टीके

कानपुर। शून्य से लेकर पांच साल तक के छूटे बच्चों को मीजल्स रूबेला जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर सोमवार को विशेष टीकाकरण पखवाड़े की शुरुआत हो गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक रंजन ने मां काशीराम जिला संयुक्त चिकित्सालय से अभियान का फीता काटकर शुभारंभ किया। छूटे बच्चों को मिजिल्स-रूबेला के साथ अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव के टीके और पोलियो की खुराक दी गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया की शून्य से पांच साल तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर टीके लगाए जाते हैं। मीजल्स-रूबेला जैसी बीमारियों से बचाव को लेकर नौ माह से लेकर पांच साल तक के बच्चों को टीके लगाकर कवर किया जाता है। इसके बावजूद किसी कारणवश बच्चे इन टीकों से वंचित हो जाते हैं। जिन्हें अभियान चलाकर पूर्ण प्रतिरक्षित किया जाता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ​शुरू हुआ विशेष टीकाकरण पखवाड़ा

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा जसबीर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार एमआर उन्मूलन एवं सभी वैक्सीन रोधी बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अर्न्तगत पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को एमआर की दो डोज एवं अन्य ड्यू वैक्सीन दी जानी है। जिले में खसरा-रूबेला के रोकथाम के लिए तीन माह का अभियान चलाया जा रहा है। प्रथम चरण में विशेष टीकाकरण पखवाड़ा के तहत नौ से 20 जनवरी तक जिले में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। जनपद में 5.46 लाख परिवारों का सर्वे किया गया। इसमें शून्य से एक वर्ष तक के 42413 बच्चे, एक से दो वर्ष के 41203 और दो से पांच साल तक के 72302 बच्चे मिले। इनमें से पेंटा 1, 2 और 3 के कुल 14875, एमआर 1 के 5319 और एमआर 2 के 4980 बच्चे टीकाकरण से छूटे पाए गए।

इन्हें प्रतिरक्षित किया जाना है। इसके अलावा अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव के भी टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा द्वितीय चरण 13 से 24 फरवरी, तृतीय चरण 13 से 24 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीमारियों से बचाव में नियमित टीकाकरण पूरी तरह से प्रभावी है। खसरा और रूबेला को एमआर वैक्सीन की दो खुराकों से नियंत्रित किया जा सकता है। जो नियमित टीकाकरण के नियोजित सत्र पर टीकाकरण कराने नही आते हैं, को विशेष टीकाकरण अभियान के माइक्रोप्लान में शामिल कर लक्षित लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा रहा है।

इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुबोध प्रकाश, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ स्वदेश गुप्ता, डब्ल्यूएचओ से डॉ बृजेन्द्र सिंह, जितेंद्र चौहान और अरशद अली, सहायक जिला प्रतिरक्षण अधिकारी प्रखर सक्सेना, यूएनडीपी से कोल्डचेन मैनेजर धनञ्जय सिंह और धनञ्जय श्रीवास्तव, यूनिसेफ से फ़ुजैल और अमित बाजपेयी सहित अन्य स्टाफ के लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...