Breaking News

लखनऊ में होंगे क्रिकेट वर्ल्ड कप के पांच मैच, जानिए पूरा शेड्यूल

13 अक्तूबर को लखनऊ का नाम क्रिकेट जगत के इतिहास में दर्ज हो जाएगा। इस दिन पहली दफा लखनऊ में विश्वकप (World Cup) क्रिकेट का मैच खेला जाएगा। यह मैच आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा। इसके अलावा 29 अक्तूबर को भारतीय टीम इकाना में इंग्लैण्ड से टकराएगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को विश्वकप का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है।

नहाते वक्त कैमरा बंद करना भूल गयी सोफिया अंसारी, इंटरनेट पर हो गया वायरल

लखनऊ में होंगे क्रिकेट वर्ल्ड कप के पांच मैच

इकाना स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के अलावा आईपीएल के भी मैच हो चुके हैं। बस इंतजार विश्वकप के मुकाबलों का था। 20 दिन पहले भारत के मुकाबलों का कार्यक्रम जारी हुआ था। तब भारत और इंग्लैण्ड के 29 अक्तूबर को इकाना में मैच को हरी झण्डी मिली थी। मंगलवार को जब पूरा कार्यक्रम जारी हुआ तो चार और मैचों की मेजबानी लखनऊ के खाते में आई। उत्तर प्रदेश के इतिहास में यह दूसरा मौका होगा जब विश्वकप का कोई मैच यहां होगा। इससे पहले कानपुर ग्रीनपार्क में विश्वकप क्रिकेट का मुकाबला हो चुका है।

विश्वकप को देखते हुए इकाना स्टेडियम प्रबंधन और उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) ने विश्वकप के मैचों की मेजबानी की तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी थीं। उन्हें पता था कि विश्वकप के पांच मैचों की मेजबानी इकाना को मिलेगी पर सभी कार्यक्रम घोषणा का इतंजार कर रहे थे। इकाना स्टेडियम में आईपीएल मैचों के बाद मई में ही पिचों को नए सिरे से बनाने का काम शुरू हो गया था। इसके अलावा विश्वकप को लेकर अन्य तैयारियां भी शुरू कर दी गई थीं।

लखनऊ में आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, भारत, इंग्लैण्ड, अफगानिस्तान का खेलना तय है। इसमें आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 13 अक्तूबर को, भारत और इंग्लैण्ड के बीच 29 अक्तूबर को मैच तय हो गए हैं।

आस्ट्रेलिया को लखनऊ में दो मैच खेलने का मौका मिलेगा। आस्ट्रेलिया अपना दूसरा मैच क्वालीफायर-2 से अपना दूसरा मैच 16 अक्तूबर को खेलेगी। वहीं अफगानिस्तान की टीम क्वालीफायर-1 से तीन नवम्बर को खेलेगी। इसके अलावा 21 अक्तूबर को क्वालीफायर-1 और क्वालीफायर-2 के बीच मैच खेला जाएगा।

कार्यक्रम तय होते समय अफगानिस्तान और आस्ट्रेलिया ने लखनऊ में खेलने की इच्छा पहले ही जता दी थी। अफगानिस्तान ने वर्ष 2019 में इकाना स्टेडियम को अपना होम ग्राउण्ड बनाया था। इस पर उसने वेस्टइण्डीज के साथ टेस्ट, वनडे और ट्वेंटी-20 की सीरीज भी खेली थी। इसी को ध्यान में रखते हुए उसने इकाना में खेलने की इच्छा जाहिर की थी। वहीं आस्ट्रेलियाई टीम ने भी इकाना की खूबसूरती और यहां के क्रिकेटप्रेमियों को देखते हुए लखनऊ में खेलने को कहा था।

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...