Breaking News

सर्दियों में अपने रूखे और बेजान बालो की देखभाल करने के लिए अनुसरण करे ये स्टेप्स

सर्दियों में त्वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। इस मौसम में बालों का रूखा और बेजान हो जाना बहुत परेशान करता है। इसके लिए क्या करना फायदेमंद रहेगा, बता रहे हैं विशेषज्ञ

सर्दियों में हम अपनी त्वचा की पूरी देखभाल करते हैं लेकिन बालों को कई बार नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालांकि सर्द हवाओं की मार त्वचा को ज्यादा झेलनी पड़ती है, लेकिन बाल भी इनसे नहीं बचे रह पाते, क्योंकि वे भी सीधे हवा के संपर्क में आते हैं। इस मौसम में दोमुंहे बालों के अलावा बालों का रूखा और बेजान होना बहुत परेशान करता है। इससे बचने के लिए इस मौसम में हेयर ट्रीटमेंट्स लेने से बचें या इन्हें कम करें। इस मौसम में लोग हॉट स्टाइलिंग जैसे आयरन्स, हॉट कर्लर्स, ब्लो ड्रायर्स, हॉट कॉम्ब्स और कई बार कुछ केमिकल ट्रीटमेंट्स भी लेते हैं। जैसे-रिलैक्सर्स, पर्म्स, हेयर कलर आदि। कुल मिलाकर यह सब बालों की सेहत के लिए बुरा साबित होता है।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. इंदुर रामचंदानी के अनुसार, अगर इस मौसम में बालों को सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का प्रयोग करते हैं तो साथ में आपको हीट रेजिस्टेंट हेयर सीरम्स का भी इस्तेमाल करना चाहिए। हीट ट्रीटमेंट्स समय के साथ न सिर्फ बालों का टेक्सचर खराब करते हैं, बल्कि इनसे बाल पतले भी होने लगते हैं। इस मौसम में हेयर कलर का भी ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि महीने में एकाध बार ही हेयर कलर इस्तेमाल करें। अपने बालों का सही रखरखाव करें और उन्हें संवारते हुए सावधानी बरतें। दोमुंहे बालों की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से बालों की ट्रिमिंग करवाएं और बालों को वॉश करने के बाद कंडिशनर जरूर लगाएं।

कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. मोहन थॉमस कहते हैं, बालों को रूखेपन से बचाने के लिए नियमित रूप से कोकोनट ऑयल (या जो भी ऑयल सूट करे), से सिर की मालिश करें। शैंपू करने से पहले कुछ घंटे तक तेल को बालों में लगे रहने दें। इसे प्री-शैंपू कंडिशनिंग कहते हैं। इसके अलावा ड्रायर से बालों को ज्यादा न सुखाएं, क्योंकि इस हीट से बाल बहुत रूखे हो सकते हैं और इनका प्रोटीन कम हो जाता है। अगर इस मौसम में बालों में रूसी आदि की समस्या हो रही हो तो इसके लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू इस्तेमाल करें।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सोमा सरकार कहती हैं, ‘शैंपू खरीदते हुए उसके लेबल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमेशा पैराबीन और सल्फेट-फ्री शैंपू ही खरीदें। हफ्ते में केवल दो बार बालों को शैंपू करें। इसके अलावा कोई अच्छा क्रीम बेस्ड कंडिशनिंग मास्क लगाएं। इस मौसम में त्वचा के खुश्क होने से बालों में रूसी की समस्या बहुत होती है, इसके लिए ट्रीटमेंट शैंपू इस्तेमाल करें और उन्हें पूरे मौसम में नियमित लगाते रहें।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...