Breaking News

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये आसान सा तरीका

हमने अक्सर सेलेब्स को मॉर्निंग रूटीन के बारे में बात करते सुना है। कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत सुबह गर्म पानी या चाय पीकर करते हैं तो कुछ लोग वर्कआउट करते हैं। हर कोई अपनी जरूरत और रूटीन के हिसाब से इसका पालन करता है।

वहीं दूसरी ओर कुछ लोग पेट की चर्बी कम करने पर ध्यान देते हैं, जो बहुत ही जिद्दी होता है और आसानी से नहीं जाता है। इस लेख में हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें रोजाना सुबह अपनाकर आप अपने जिद्दी पेट को कम कर सकते हैं।

इंटरनेट पर वायरल हुआ दिशा पाटनी का ये विडियो, देख लोगो को लगा करंट

पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये आसान सा तरीका

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या करें?

खूब पानी पिएं- सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं। सुबह एक गिलास पानी भी शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है। यह स्टेप शरीर को हाइड्रेट रखने के अलावा ग्लोइंग स्किन पाने में भी मदद करता है। आप चाहें तो सादा पानी पिएं या उसमें नींबू का रस भी निचोड़ सकते हैं। हालांकि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए नींबू पानी एक बेहतर विकल्प है।

अपने वर्कआउट रूटीन के अनुरूप रहें- यह सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ बिगिनर्स कुछ दिनों तक वर्कआउट रूटीन फॉलो करने के बाद ढिलाई करने लगते हैं। इसके अलावा वर्कआउट करने से न सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि उनका फोकस अनहेल्दी फूड्स के बजाय सिर्फ हेल्दी डाइट पर होता है। रोजाना सुबह व्यायाम करने से वजन कम करने में मदद मिलती है साथ ही शरीर को ठीक से काम करने में मदद मिलती है क्योंकि व्यायाम से शरीर में स्फूर्ति और ऊर्जा आती है।

सुबह जल्दी उठने की आदत डालें- जब हम कहते हैं कि जल्दी उठो तो इसका मतलब अधूरी नींद लेना या नींद से समझौता करना नहीं है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें हमेशा पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। वजन कम करने के लिए जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पर्याप्त नींद लेने के बाद आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे, जिससे आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। अपने लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बनाने से लेकर वर्कआउट करने तक, पर्याप्त नींद लेना इसमें अहम भूमिका निभाएगा।

नाश्ते में प्रोटीन जरूर लें- सुबह कितनी भी देर क्यों न हो जाए, कोशिश करें कि घर पर ही नाश्ता करें, जिसमें प्रोटीन शामिल हो। सुबह का नाश्ता भूलकर भी न छोड़ें क्योंकि इसके अलग-अलग दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जो आपके वजन घटाने के सफर में दिक्कतें पैदा कर सकते हैं। वहीं नाश्ते में प्रोटीन डाइट लेने से भूख कम लगती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसके साथ ही प्रोटीन मसल्स बनाने का भी काम करता है, जिससे शरीर मजबूत होता है और आपको हार्डकोर वर्कआउट के लिए तैयार करता है। नाश्ते में प्रोटीन के लिए अंडा, दूध, पनीर, दाल, बादाम, टोफू, मूंगफली और ग्रीक योगर्ट जैसी चीजें शामिल करें.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...