Breaking News

पति की लंबी आयु के लिए सुहागिनें रखती हैं करवा चौथा व्रत, नोट करें डेट और मुहूर्त

हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों की कमी नहीं है और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन करवा चौथा का व्रत बेहद ही खास माना जाता है जिसे महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और खुशहाल वैवाहिक जीवन की कामना से करती है इस दिन का खास महत्व होता है माना जाता है कि करवा चौथ पर व्रत पूजन करने से पति पत्नी के बीच का तनाव दूर हो जाता है और सुख शांति आती है।

इस व्रत को महिलाएं अखंड सौभाग्य की कामना से करती है तो वही कुंवारी कन्याएं करवा चौथ का व्रत मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति के लिए रखती है

ये व्रत सभी व्रतों में कठिन माना जाता है क्योंकि इस दिन ​निर्जला उपवास कर शाम को पूजा पाठ करने के बाद चंद्र दर्शन कर व्रत खोला जाता है। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा करवा चौथ व्रत की तारीख और मुहूर्त के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

करवा चौथा की तारीख और शुभ मुहूर्त-
धार्मिक पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर किया जाता है इस साल ​चतुर्थी तिथि का आरंभ 31 अक्टूबर दिन मंगलवार की रात 9 बजकर 30 मिनट से हो रहा हैं और अगले दिन यानी 1 नवंबर दिन बुधवार को रात 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगा।

करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा अहम मानी जाती है ऐसे में यह व्रत 1 नवंबर को मनाना उत्तम रहेगा। इस दिन चंद्रोदय का समय रात 8 बजकर 26 मिनट का है। वही करवा चौथ पूजन का शुभ मुहूर्त शाम को 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 2 मिनट तक रहेगा। इस मुहूर्त में पूजा करने से व्रत पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होगा।

About News Desk (P)

Check Also

राहुल गांधी के अंकल सैम लेकर आए हैं जनता की सम्पत्ति को हड़पने का नया प्लान- डा दिनेश शर्मा

• कांग्रेस पहले से ही माहिर रही है जनता के पैसे का बंदरबांट करने में ...