Breaking News

चेक गणराज्य के विदेश मंत्री आएंगे भारत, मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध होंगे मजबूत

भारत और चेक गणराज्य के बीच ऐतिहासिक रूप से मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं, जो पिछले कई वर्षों में उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के माध्यम से मजबूत हुए हैं। चेक गणराज्य (Czech Republic) के विदेश मंत्री जान लिपावस्की 26 फरवरी से 1 मार्च तक आधिकारिक यात्रा पर भारत आने वाले हैं।

मदद: भारत ने भूटान को दिए 851 मिलियन

उनके साथ संसद सदस्य, विज्ञान, अनुसंधान और नवाचार के उप मंत्री और एक उच्च स्तरीय आधिकारिक और व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल भी आएगा। यात्रा के दौरान विदेश मंत्री लिपावस्की भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जहां दोनों नेताओं के द्विपक्षीय संबंधों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा करने और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने की उम्मीद है।

चेक गणराज्य के विदेश मंत्री आएंगे भारत

चेक गणराज्य (Czech Republic) के विदेश मंत्री लिपावस्की की यात्रा डॉ एस जयशंकर की जून 2022 में चेक गणराज्य की यात्रा के बाद हो रही है, जहां उन्होंने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की थी।

भारत-गुयाना के बीच बढ़ा व्यापार, 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि

दोनों मंत्रियों ने हाल ही में जनवरी 2023 में विदेश मंत्री की ऑस्ट्रिया यात्रा के दौरान वियना में भी मुलाकात की थी। विदेश मंत्री लिपावस्की की यात्रा से चेक गणराज्य के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है।

चेक गणराज्य के विदेश मंत्री लिपावस्की 28 फरवरी 2023 को सीआईआई द्वारा आयोजित भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और स्थिरता कॉन्क्लेव के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। फिर वे उसी दिन मुंबई की यात्रा करेंगे और 01 मार्च को मुंबई से वापस प्रस्थान करेंगे।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...