Breaking News

जिले के 82 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आज मनाया जायेगा स्थापना दिवस

  • हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ पर 23 अप्रैल तक होंगे विविध कार्यक्रम
  • 16 अप्रैल को प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से सभी सीएचओ और लाभार्थियों से करेंगे संवाद
  • 17 अप्रैल को सभी सेंटर पर योग के माध्यम से दिए जायेंगे स्वस्थ रहने के टिप्स
  • 18 से 23 अप्रैल के बीच सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेंगे स्वास्थ्य मेले

औरैया। सरकार व स्वास्थ्य विभाग आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। इसी को लेकर गाँव में बने स्वास्थ्य उपकेंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को उन्नत करते हुये इनको हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर (आरोग्य केंद्र) के रूप में स्थापित किया गया है। इसी को देखते हुए 14 अप्रैल को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ पर विविध कार्यक्रम आयोजितकिये जायेंगे। यह कार्यक्रम 23 अप्रैल तक चलेंगे। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव का।

सीएमओ ने कहा कि हमारा तन अगर स्वस्थ रहेगा तो मन भी स्वस्थ रहेगा इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर कोई भी समझौता नहीं करना चाहिए। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. शिशिर पुरी ने बताया कि जिले में 175 स्वास्थ्य उपकेंद्र, 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं जिनमें 82 को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के रूप में उन्नत किया जा चुका है। इसके साथ ही कहा कि अभी 44 स्वास्थ्य केंद्रों पर काम चल रहा है। डॉ. पुरी के अनुसार इन हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर की स्थापना को लेकर सरकार की मंशा थी कि लोगों को घर के नजदीक ही उचित इलाज मिल सके और उनको शहरों के अस्पतालों के चक्कर न काटना पड़े। इसलिए अब देखा जाये तो जिले के बड़े अस्पतालों में मरीजों का आना कम हुआ है।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) अजय पांडेय ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की चौथी वर्षगांठ पर जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर विविध कार्यक्रम आयोजितकिये जायेंगे, जिसमें 14 अप्रैल को सभी केन्द्रोंपर टेलीमेडिसन सेवाओं को शुरू किया जाना है। 16 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी सीएचओ और लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद कर उनके स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के साथ ही उनको मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बात करेंगे। उन्होंने बताया की 17 अप्रैल को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योग सत्र का आयोजन किया जायेगा जिसमें योग के माध्यम से कैसे स्वस्थ रह सकते हैं के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही बताया कि 18 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहार , 19 अप्रैल को औरैया , 20 अप्रैल को भाग्यनगर , 21 अप्रैल कोअजीतमल और अछल्दा , 22 अप्रैल को बिधूना और 23 अप्रैल को एरवाकटरा में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा जिसमें लोगों को उनको स्वास्थ्य सम्बन्धी परामर्श देने के साथ ही दवा भी दी जाएगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...