Breaking News

जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत दिए जाएं निशुल्क पेयजल कनेक्शन

औरैया। जनपद के कलेक्ट्रट सभागार कक्ष में मंगलवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शासन के विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में शासन की विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों के 71 बिन्दुओं पर समीक्षा की गई।

इसके अलावा 50 लाख से अधिक लागत के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सीएमओ को निर्देश दिये कि जनपद में सभी गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया जाए एवं सभी प्रसव सरकारी संस्थाओं में कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी एंबुलेंस का नियमित निरीक्षण किया जाए। एंबुलेंस समय से मरीज के पास पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखा जाए। सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों के खानपान दवाई आदि पर विशेष ध्यान दिया जाए। किसी भी मरीज को कोई दिक्कत ना होने पाए।

जल निगम विभाग की समीक्षा के दौरान एक्सईएन जल निगम ने बताया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के 28 ग्रामों में निशुल्क पेयजल कनेक्शन दिए जाएंगे जिससे प्रत्येक घर में जलापूर्ति हो सकेगी। येयपूर्व में निर्मित पेयजल योजना के नाम से संचालित की जा रही थी। जिलाधिकारी ने जल निगम एक्सईएन को निर्देश दिए जल्द से जल्द सभी को कनेक्शन दिए जाएं इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसमें कोई भी कनेक्शन पर रुपए ना लिए जाएं। अगर ऐसा संज्ञान में आता है तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सभी ग्राम पंचायतों में बन रहे सामुदायिक शौचालय के संबंध में डीपीआरओ ने बताया कि जनपद की समस्त 477 ग्राम पंचायतों में से 109 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है जिसमें से 6 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण पूरा हो चुका है जिसकी जियो टैगिंग भी हो चुकी है। बाकी शौचालय जल्द ही पूर्ण कर लिए जाएंगे जिस पर जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि सभी सामुदायिक शौचालय का निर्माण गुणवत्ता पूर्ण तरीके से होना चाहिए सभी जरूरी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए और जल्द से जल्द निर्माण कार्यों को पूर्ण कराया जाए।

Loading...

जिलाधिकारी ने डीएसओ अशोक कुमार को को निर्देश दिए कि सभी दिव्यांग जनों के राशन कार्ड बनाए जाएं। विशेष अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर अपात्रों को चिहिंत कर उनके राशन कार्ड निरस्त किये जाये। उनके स्थान पर पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड दिया जाये। ई पोस मशीनों के माध्यम से ही राशन वितरित कराया।

उप कृषि निदेशक विजय कुमार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सभी विकास खंडों को वर्मी कम्पोस्ट पिट बनाने हेतु का लक्ष्य दे दिया गया है। बैठक में अनुपस्थित रहने पर विद्युत विभाग के एक्सईएन दिबियापुर व पैक्सपेड के एक्सईएन को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा सहित सभी सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

नसीराबाद वाया मऊ खस्ताहाल सड़क बड़े बड़े गढ्ढों में हुई तब्दील, हादसे का इंतजार कर रहा पीडब्ल्यूडी विभाग

नसीराबाद/रायबरेली। प्रदेश में भाजपा की सरकार के बनते ही जहां प्रदेश की सड़कों को गड्ढा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *