Breaking News

गौतम गंभीर ने की कप्तानी विराट आलोचना, नई गेंद से केवल दो ओवर क्यों कराए गए

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाजी गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में दो मैचों में मिली लगातार हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की आलोचना करते हुए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का सही ढंग से इस्तेमाल नहीं करने पर सवाल उठाया है. बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे मैच में रविवार को अपने पहले स्पैल  में दूसरा और चौथा ओवर डालते हुए महज सात रन दिए थे. इसके बाद पहले पॉवर प्ले में उनसे केवल एक और ओवर कराया गया. बुमराह ने पारी का नौंवां ओवर डाला. गंभीर ने कहा कि उनकी समझ से परे है कि बुमराह को नई गेंद से केवल दो ओवर क्यों कराए गए.

गंभीर ने रविवार को मैच के बाद क्रिकइंफो के एक कार्यक्रम में कहा,‘‘ ईमानदारी से कहूं तो मुझे विराट की कप्तानी समझ नहीं आई. हम इस बारे में लगातार बात कर रहे हैं कि हमें अधिक से अधिक विकेट लेना होगा और हमें ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लाइन अप का काट निकालना है, लेकिन विराट अपने महत्वपूर्ण गेंदबाज बुमराह से नई गेंद से दो ओवर ही करा रहे हैं. आमतौर पर एकदिवसीय मैच में 4-3-3 ओवरों के स्पैल होते हें और किसी गेंदबाज से अधिकतम एक स्पैल में चार ओवर करवाए जाते हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप नई गेंद के साथ दो ओवर गेंदबाजी कराकर अपने प्रमुख तेज गेंदबाज को रोकते हैं तो मेरे लिए यह कप्तानी समझना मुश्किल है. यह टी-20 क्रिकेट नहीं है. भारत की हार हुई, क्योंकि खराब कप्तानी थी.’’ टीम चयन पर भी प्रश्न उठाते हुए गंभीर ने कहा, ‘‘वह वॉंिशगटन सुंदर या शिवम दूबे को एकदिवसीय में शामिल कर सकते थे. इससे पता चलता कि वे एकदिवसीय में कैसा प्रदर्शन करते हैं. अगर ये दोनों ऑस्ट्रेलिया में नहीं हैं तो यह कहीं न कहीं से टीम चयन में कमी दर्शाता है.

जब तक हम किसी को मौका नहीं देंगे तो हमें पता कैसे लगेगा कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितना बेहतर है.’’ उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो एकदिवसीय मैचों में 370 से अधिक का स्कोर खड़ा किया और दूसरा एकदिवसीय मैच 51 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में 374 रन बनाकर 66 रन से मैच जीता था.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की दौड़ में श्रीजेश-हरमन, सविता पूनिया भी जीत सकती हैं कई अवॉर्ड

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश और भारतीय महिला हॉकी टीम ...