Breaking News

अमरीका की कंपनी जनरल इलेक्ट्रीक के पूर्व अध्यक्ष जैक वेल्च का 84 वर्ष की आयु में हुआ निधन

अमरीका ( America ) के सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक जनरल इलेक्ट्रीक ( General Elecrtic ) के पूर्व अध्यक्ष व सीईओ जैक वेल्च ( Jack Welch ) का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया. 1980 व 1990 के दशक में जनरल इलेक्ट्रीक कंपनी ने अमरीका की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी के तौर पर खुद को स्थापित किया था.

हजारों नौकरियों की कटौती करने के लिए वेल्च ‘न्यूट्रॉन जैक’ के नाम से भी जाने जाते हैं. वेल्च की नेतृत्व क्षमता बहुत ज्यादा प्रभावशाली था. वेल्च की प्रतिनिधित्व में GE का मार्केट मूल्य $ 12 बिलियन से बढ़कर $ 410 बिलियन हो गया.

1981 में GE के बने CEO

दिसंबर 1980 में वेल्च ने घोषणा की थी कि वे तत्कालीन सीईओ रेजिनाल्ड जोन्स की स्थान नए CEO होंगे. इसके बाद अप्रैल 1981 में कंपनी के आठवें अध्यक्ष व सीईओ के तौर पर पदभार संभाला था. करीब 30 वर्ष तक कंपनी में अपनी सेवा देने के बाद सितंबर 2001 में वे सेवानिवृत्त हो गए. वेल्च की स्थान जेफ इम्मेल्ट कंपनी के नए सीईओ बने.

GE ने वेल्च के नेतृत्व में बहुत ज्यादा प्रगति की व विस्तार देखा. वेल्च ने अपने नेतृत्व कौशल से कई छोटे व्यावसाय प्रारम्भ किए जो GE के तहत ही संचालित होते थे. इस तरह से GE को एक सर्वश्रेष्ठ कंपनी के तौर पर स्थापित किया. कंपनी ने 1981 से 2001 तक नाटकीय रूप से बहुत ज्यादा विस्तार किया. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिस वक्त वेल्च ने सीईओ की जिम्मेदारी संभाली उस वक्त कंपनी का मार्केट मूल्य $ 12 बिलियन डॉलर था, लेकिन जब वे सेवानिवृत हुए तब तक ये बढ़कर $ 410 बिलियन हो गया.

About News Room lko

Check Also

पहली कोरोना वैक्सीन तैयार करने वाले वैज्ञानिक पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप, चीन की संसद से किए गए बर्खास्त

चीन के जिस वैज्ञानिक ने कोरोना महामारी के दौरान साल 2020 में COVID-19 वैक्सीन को ...