Breaking News

कर्मचारियों के लिए तोहफा, जून में होगा DA में इजाफा- बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के सातवें वेतन आयोग के तहत रुके हुए महंगाई भत्ते पर जनवरी से रोक लगी हुई है। हालांकि कर्मचारियों को इसके लिए अब और ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी का ऐलान जून में कर सकती है। नेशनल काउंसिल-JCM-स्टाफ साइड ने इस बारे में जानकारी दी है। DA में इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी कम से कम 4 फीसदी बढ़ जाएगी।

जून में होगा DA में इजाफा

JCM-स्टाफ साइड सेक्रेटरी शिवा गोपाल मिश्रा ने कहा कि केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी का ऐलान जून में कर सकती है। इससे बेसिक सैलरी में कम से कम 4 परसेंट का इजाफा होगा। कर्मचारियों के डीएए इजाफे को लेकर नेशनल काउंसिल लगातार वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अधिकारियों से बातचीत कर रहा है।

विभाग के मुताबिक, देशभर में फैली कोरोना की दूसरी लहर की वजह से डीए के इजाफे में देरी हो रही है। पहले महंगाई भत्ते में इजाउा अप्रैल तक होना था, लेकिन कोरोना संकट के चलते यह अब जून तक हो सकता है।

शिवा गोपाल मिश्रा का कहना है कि इससे केंद्रीय कर्मचारियों के 7th CPC पे मैट्रिक्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA, DR जून 2021 तक फ्रीज करके रखा हुआ है। मार्च 2021 में राज्य सभा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि DA, DR बढ़ोतरियों को फिर से 1 जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा, इसलिए अगर 1 जनवरी 2021 का DA बढ़ोतरी आज ऐलान हो भी जाता है तो ये शुरू 1 जुलाई 2021 से ही होगा।

शिवा गोपाल मिश्रा ने कहा कि DA में इजाफे की बात की जाए तो उम्मीद है कि कैलकुलेशन के हिसाब से जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए औसत महंगाई करीब 3.5 परसेंट रही है तो इस हिसाब से इसमें करीब 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

Government Employees one Month Salary will be deducted in Five Installments  Know details

अगर पेंडिंग किस्तों की बात की जाए तो शिवा गोपाल मिश्रा ने कहा कि इस बारे में लगातार अधिकारियों से बातचीत हो रही है और जल्द ही इसका समाधान निकाला जाएगा। हमने सरकार को प्रस्ताव दिया है कि वो कर्मचारियों को DA की बकाया तीन किस्तों को अगर एक साथ देने में समर्थ नहीं हैं तो उसे कई हिस्सों में भी दे सकते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...