Breaking News

छात्राओं ने कर्नल दीपक कुमार के निर्देशन में चलाया “स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत” जागरुकता अभियान

लखनऊ। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत आज 9 सितम्बर 2024 को नवयुग कन्या महाविद्यालय की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा कमांडिंग ऑफिसर 19 बटालियन कर्नल दीपक कुमार के दिशा निर्देशन में तथा एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी के नेतृत्व में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया तथा सभी को स्वस्थ सुरक्षित जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

भाषा विवि के फार्मेसी में एडमिशन का मौका

छात्राओं ने कर्नल दीपक कुमार के निर्देशन में चलाया "स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत" जागरुकता अभियान

अभियान में पोस्टर स्लोगन, संवाद, नुक्कड़ नाटक आदि के द्वारा स्वच्छता के महत्व को समझाने का प्रयास किया गया। कैडेट सोनल सिंह, बुशरा हामिद, महिमा, वर्तिका सक्सेना, आस्था त्रिपाठी और गरिमा तिवारी ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को समझाया तथा कैडेट पलक गुप्ता, पलक सिंह और सोनल सिंह ने संभाषण के माध्यम से इस बात पर बल दिया कि स्वच्छता में ही ईश्वर का निवास होता है।

Also watch this video

हम सभी को इस सामाजिक दायित्व को निभाना होगा। पोस्टर के माध्यम से खुले में शौच ना करें, हाथों की सफाई (सही तरीके से हाथों की सफाई की जाए तो हम विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं। हमेशा खाना खाने से पहले, खाना खाने के बाद, तथा शौच के पश्चात हाथ अवश्य धोने चाहिए, जिससे कई घातक बीमारियों से बचा जा सकता है। प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के थैले के प्रयोग करना, अपने आसपास की सफाई-इन सब के महत्व को दर्शाया गया।

छात्राओं ने कर्नल दीपक कुमार के निर्देशन में चलाया "स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत" जागरुकता अभियान

मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने सभी को स्वच्छता शपथ भी दिलाई कि स्वच्छता को अपने जीवन शैली का हिस्सा बनाएंगे ना तो स्वयं गंदगी करेंगे, ना ही किसी को करने देंगे। सभी कैडेट्स को प्रेरित करते हुए कहा कि जब देश के सभी नागरिक स्वस्थ होंगे तभी विकसित देश की संकल्पना को साकार कर सकेंगेI अभियान में कैडेट स्वीटी सिंह, गौरवी यादव, अंजलि अस्थाना, शुभांगी निगम, ललिता यादव, महिमा, नैंसी विश्वकर्मा आदि बड़ी संख्या में कैडेट्स ने सहयोग किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था देखने SSP के साथ बाइक पर निकले DM सविन बंसल, देखकर लोग हुए हैरान

देहरादून:  देहरादून में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए रविवार को डीएम सविन बंसल ...