Breaking News

सोना 66140 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव पर पहुंचा, चांदी में 100 रुपये की गिरावट

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने का भाव 10 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 66,140 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 66,150 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ। इस दौरान चांदी भी 100 रुपए टूटकर 77,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ”दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 10 रुपये की गिरावट के साथ 66,140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही है।” अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स पर सोने का हाजिर भाव 2,156 डॉलर प्रति औंस हो गया जो पिछले कारोबारी सत्र की क्लोजिंग की तुलना में अपरिवर्तित है। इस दौरान चांदी का भाव भी गिरावट के साथ 25.11 डॉलर प्रति औंस रह गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में यह 25.19 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

निरंतर मुनाफा-बुकिंग के कारण सोने की कीमतों में गिरावट आई है क्योंकि निवेशक मंगलवार को बैंक ऑफ जापान और बुधवार को आनेवाले अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसलों का इंतजार कर रहे हैं। ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल के वीपी ऑफ रिसर्च (कमोडिटी एंड करेंसी) प्रणव मेर ने कहा, “केंद्रीय बैंकों की ओर से दरों को अपरिवर्तित रखने की उम्मीद है, लेकिन मौद्रिक नीति पर दृष्टिकोण पर बाजार की बारीक से नजर रहेगी।”

About News Desk (P)

Check Also

‘हवाई किराये की समीक्षा करेगी सरकार’, विमानन मंत्री बोले- आम आदमी के लिए हवाई यात्रा सुलभ बनाएंगे

नई सरकार के शपथ ग्रहण बाद मंत्रियों ने अपने-अपने विभागों की कमान थाम ली है। ...