Breaking News

किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया ऐसा…

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 जून को अपनी बैठक में तूर (अरहर) दाल, उड़द दाल, धान और मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, किसानों को राहत देते हुए मूंगफली, सोयाबीन समेत कई अन्य फसलों पर भी एमएसपी में इजाफा किया गया है।

👉नया संसद भवन : राष्ट्रीय गौरव की अनुभूति

किसानों के लिए खुशखबरी सरकार ने इन फसलों पर MSP की मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह कदम उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने और फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए है। कपास के एमएसपी में 8.9 फीसदी का इजाफा है वहीं सूरजमुखी और सोयाबीन के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी इजाफा किया गया है।

कैबिनेट ने तूर दाल के एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। अब तूर दाल का एमएसपी 7,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। इसी तरह उड़द दाल के एमएसपी में 350 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है, जिसके बाद इसे बढ़ाकर 6950 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

दरअसल केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2023-24 के लिए खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2023-24 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य को 143 रुपये बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी। मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य सबसे अधिक बढ़ाकर 8,558 रुपये प्रति क्विंटल किया गया।

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...