Breaking News

ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, Google ने इस Video Calling ऐप में किया बड़ा बदलाव

जहां बड़ी-बड़ी टेक कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए एक के बाद एक दमदार स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में लॉन्च करने की कोशिश में जुटे हैं। कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए शानदार कैमरे के साथ ही अन्य फीचर्स भी उपलब्ध करवा रही हैं। वहीं अब एक ऐसी खबर सामने आ रही है कि गूगल का विडियो कॉलिंग ऐप Google Duo को बहुत जल्द ही अनसर्टिफाइड ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स (uncertified Android Device Smartphone) में से हटा दिया जायेगा। गूगल की एक रिपोर्ट के मुताबिक के इस बात की जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि इससे पहले गूगल ने अनसर्टिफाइड ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में गूगल मेसेज सर्विस को बंद कर दिया था। अब ऐसे में आपके मन में सवाल पैदा हो रहा होगा कि क्या है अनसर्टिफाइड ऐंड्रॉयड डिवाइस? तो चलिए आपको डिटेल में इसकी जानकारी देते है।

यहां जानें क्या है अनसर्टिफाइड ऐंड्रॉयड डिवाइस?

यह ऐसे स्मार्टफोन्स होते हैं, जिन्हें गूगल Google Play Services से प्रमाणित नहीं किया गया होता है। इन स्मार्टफोन्स में प्ले स्टोर सर्विस नहीं दिए गए होते हैं। Huawei डिवाइस को अनसर्टिफाइड एंड्रॉइड डिवाइस (uncertified Android Smartphone) में शामिल किया गया है, क्योंकि Google Play Services से प्रमाणित नहीं किया गया है। जिन ग्राहकों के स्मार्टफोन पर Google Duo काम करना बहुत जल्द ही बंद करने वाले है, उन्हें कंपनी की तरफ से मैसेज दिया जा रहा है।

कॉल हिस्ट्री को करें डाउनलोड

कंपनी के द्वारा जो मैसेज ग्राहकों तक पहुंच रहा है, उसमें कॉल हिस्ट्री को डाउनलोड करने के लिए की जानकारी दी जा रही है। Google Duo जल्द ही आपके स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा। मिल रही जानकारी के मुताबिक ग्राहकों के पास 31 मार्च 2021 तक का समय है, इसके बाद गूगल डुओ के डेटा को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर आप नोकिया, सैमसंग, Iphone या फिर Vivo का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है।

About Ankit Singh

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...