Breaking News

अपनी दो एप्स को मर्ज करेगा गूगल, लॉकडाउन में हुईं थी पापुलर

लोगों में वीडियो कॉलिंग के लिए बढ़ती डिमांड देखते हुए हर बड़ी टेक कंपनियां अब इस स्पेस में मज़बूती से आ चुकी हैं. बता दें कि गूगल ने हाल ही में गूगल मीट को जीमेल के साथ इंटीग्रेटेड कर दिया है. इतना ही नहीं गूगल ने अपने प्रीमियम वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग गूगल मीट को सभी के लिए फ़्री भी कर दिया.

हालांकि इसे 30 सितंबर तक के लिए ही फ़्री किया गया था. गूगल का दूसरा वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म गूगल डुओ भी है जो स्मार्टफोन्स के लिए है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गूगल अपने इस डुओ ऐप और गूगल मीट को मर्ज करने की तैयारी में है.

बताया जा रहा है कि आने वाले वक़्त में गूगल डुओ को गूगल मीट से रिप्लेस कर सकता है. 9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये फ़ैसला G Suite के हेड हावियर सोलटेरो ने लिया था. उन्होंने अपने इंप्लॉइज से कहा था कि दो वीडियो कॉल ऐप्स होने का कोई मतलब नहीं बनता है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ दो ऐप्स के कॉम्बिनेशन जब प्रोसेस में था तो इसे Duet कोडनेम दिया गया था. कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद वीडिओ कॉलिंग की डिमांड तेज़ी से बढ़ी और ज़ूम सबसे ज़्यादा पॉपुलर हो गया. तब तक गूगल मीट G-Suit का हिस्सा हुआ करता थ और सिर्फ प्रीमियम इंटरप्राइज यूजर्स ही इसे यूज करते थे. डिमांड देखते हुए गूगल ने मई में ऐलान किया कि गूगल मीट सभी के लिए फ्री कर दिया जाएगा. इसके बाद इसे कंपनी ने जीमेल में इंटीग्रेट कर दिया.

ग़ौरतलब है कि रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि गूगल मीट और डुओ वीडियो कॉलिंग ऐप का मर्जर के लिए कंपनी जल्दबाज़ी नहीं कर रही है, बल्कि ये कंपनी का लॉन्ग टर्म प्लान कहा जा सकता है और इसमें एक साल तक का भी समय लग सकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...