Breaking News

राम नगरी के नयाघाट से गुप्तारघाट तक सरयू नदी का सर्वे, जल पर्यटन को बढ़ावा देना सरकार का लक्ष्य

अयोध्या। राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-40 पर अयोध्या में नयाघाट से गुप्तारघाट तक सरयू नदी का विस्तृत सर्वे शुरू हो गया है। 10 किलोमीटर का यह सर्वे कोचीन शिपयार्ड से बनकर आई वॉटर मेट्रो के संचालन के लिए किया जा रहा है।

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की टीम सर्वे करने के लिए नदी में उतर चुकी है। एक सप्ताह तक सर्वे चलने की उम्मीद की जा रही हैं। वर्तमान में नदी के बहाव का मार्ग बदल गया है।

राम नगरी के नयाघाट से गुप्तारघाट तक सरयू नदी का सर्वे, जल पर्यटन को बढ़ावा देना सरकार का लक्ष्य

गुप्तारघाट पर सरयू नदी में पानी है। जैसे ही अयोध्या की ओर आगे बढ़ते हैं। जमथरा घाट से पहले ही नदी दो हिस्सों में बंट गई है। नदी की धारा का बड़ा हिस्सा गोंडा जिले की ओर से अयोध्या की ओर बहाव हो रहा है।

👉अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, रामलला के किए दर्शन, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार सरयू नदी में वॉटर मेट्रो, क्रूज का संचालन कराना चाहती है। इसी के लिए वॉटर मेट्रो के साथ अयोध्या पहुंची भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की टीम ने डिटेल सर्वे शुरू कर दिया है। प्रत्येक 50 मीटर पर नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक सर्वे किया जा रहा है।

राम नगरी के नयाघाट से गुप्तारघाट तक सरयू नदी का सर्वे, जल पर्यटन को बढ़ावा देना सरकार का लक्ष्य

पूर्व में हुए सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर टीम ने सर्वे में प्रत्येक प्वॉइंट पर सिल्ट, पानी की स्थिति, पानी तल की गहराई, नदी की चौड़ाई समेत विभिन्न बिंदु शामिल हैं। सर्वे रिपोर्ट आने के बाद नदी की ड्रेजिंग भी कराई जा सकती है। नदी में अत्यधिक सिल्ट होने के कारण जलयानों के संचालन में अयोध्या से गुप्तारघाट तक दिक्कत हो रही है।

👉अविवि की विषम सेमेस्टर परीक्षा में 76362 परीक्षार्थी शामिल रहे, सचलदल की तलाशी में एक छात्रा नकल करते धरी गई

भविष्य में जलयानों के संचालन के लिए तेज गति से काम शुरू किया गया है।जिससे जलयान सुचारु रूप से चल सकें। प्राण प्रतिष्ठा के बाद दिनोंदिन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह 

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...