Breaking News

खेलों को प्रोत्साहन हेतु प्रतिबद्ध सरकार

उत्तर प्रदेश दिवस अंतर्गत राजभवन में अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काॅमनवेल्थ और नेशनल गेम् के पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार खिलाड़ियों को अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। इन सुविधाओं में उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। सभी खिलाड़ी इन सुविधाओं का सम्मान करें और संकल्प के साथ मेहनत करें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खिलाड़ियों को अपने क्षेत्र के बच्चों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने का संदेश दिया है।

एक खिलाड़ी कम से कम दस खिलाड़ियों को तैयार करे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार खेल विधाओं व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार ने खेल के क्षेत्र में अनेक कार्यक्रम आगे बढ़ाये हैं। गांवों में खेल के मैदान के लिए जमीन आरक्षित करने, खेल के मैदान बनाने,ओपेन जिम के निर्माण तथा विकास खण्ड स्तर पर मिनी स्टेडियम एवं जनपद स्तर पर स्टेडियम बनाने जैसे कार्य युद्धस्तर पर जारी हैं।

युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों में स्पोर्ट किट उपलब्ध करायी जा रही। मेरठ में मेजर ध्यानचन्द के नाम पर राज्य का पहला खेल विश्वविद्यालय बनने जा रहा है। प्रदेश के परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित करने के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना में खेल सामग्री को जनपद मेरठ के विशिष्ट उत्पाद के रूप में शामिल किया गया है। प्रदेश सरकार ओलम्पिक में एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक विजेता को छह करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को चार करोड़ रुपये, कांस्य पदक विजेता को दो करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान करती है।

हम सभी को साथ मिलकर “एक भारत-श्रेष्ठ भारत” के संकल्प के साथ आगे बढ़ते हुए भारत को सशक्त राष्ट्र बनाना है- भूपेन्द्र सिंह चौधरी

टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाली टीम को तीन करोड़ रुपये, रजत तथा कांस्य पदक जीतने वाली टीम को क्रमशः दो करोड़ रुपये व एक करोड़ रुपये प्रदान किये जाते हैं। एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता को तीन करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को डेढ़ करोड़ रुपये, कांस्य पदक विजेता को पचहत्तर लाख रुपये की पुरस्कार राशि राज्य सरकार प्रदान करती है। राज्य सरकार काॅमनवेल्थ गेम्स एवं विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता को डेढ़ करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को लाख रुपये, कांस्य पदक विजेता को पचास लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान करती है।

राज्य सरकार ओलम्पिक गेम्स में प्रदेश से प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ी को दस लाख रुपये तथा एशियन गेम्स एवं काॅमनवेल्थ गेम्स में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को पांच पांच लाख रुपये प्रदान करती है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...