Breaking News

यूपी में होमगार्ड के 20 प्रतिशत पदों पर सरकार करेगी महिलाओं की भर्ती

  • विभाग को आगामी 04 वर्षों में सभी रिक्त पदों को चरणवार भरने का दिया गया लक्ष्य
  • सरकार ने भर्ती प्रक्रिया का प्रस्ताव तैयार करने के लिए 100 दिन का समय दिया
  • महिलाओं के प्रति अपराधों को रोकने में अत्यंत कारगर साबित होगी सरकार की योजना

लखनऊ। प्रदेश सरकार यूपी होमगार्ड्स में महिलाओं को नौकरी के बड़े अवसर देने जा रही है। विभाग के रिक्त पड़े 20 प्रतिशत पदों पर केवल महिलाओं की भर्ती होगी। अधिकारियों को 100 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के प्रस्ताव को बना लेने के लिए कहा गया है। शांति व्यवस्था बनाने और आतंरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले होमगार्ड विभाग में होने वाली इन भर्तियों से प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराधों में भारी कमी आएगी। प्रदेश में सुरक्षा का माहौल भी विकसित होगा।

अपनी हिम्मत और जज्बे से बुलंदियों को छूने का सपना रखने वाली प्रदेश की महिलाओं को अवसर मिलने से वे प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में सहयोगी बनेंगी। महिलाएं अपनी दक्षता और कार्यकुशलता दिखाएंगी और जनता की सेवा भी कर सकेंगी। सरकार ने अगले 04 वर्षों में होमगार्ड के रिक्त पड़े सभी पदों को चरणवार भरने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। सशक्त नारी, सक्षम युवा और सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने और नौकरियों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने में सरकार तेजी से काम कर रही है।

प्रदेश में हर साल एक लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी देने जा रही योगी सरकार महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने में जुटी है। उसने सभी सरकारी महमकों में रिक्त पदों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया है। बता दें कि होमगार्ड विभाग ने अब तक समाज के प्रत्येक वर्ग से लाखों पुरुष और महिलाओं को संगठन का सदस्य बना कर देश की सुरक्षा में किन्हीं भी विषम परिस्थितियों से सफलतापूर्वक निपटने की दक्षता विकसित की है। उत्तर प्रदेश होम गार्डस संगठन के लिये भारत सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होम गार्डस स्वयंसेवकों की स्वीकृति दी है। जिनमें 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कम्पनियों सहित कुल 1151 कम्पनियों की संरचना की गयी है, जिसमें 25 महिला कम्पनियां एवं 60 स्वतंत्र महिला प्लाटूनें भी शामिल हैं।

About Samar Saleel

Check Also

विधानसभा में बोले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ – अपराध किसी भी प्रकार का हो अक्षम्य 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नई सरकार गठन के बाद देश के अंदर ...