Breaking News

परौंख का ग्राम स्वराज संदेश

कानपुर देहात के परौंख गांव के लिए आज ऐतिहासिक दिन था. देश के राष्ट्रपति, प्रधानमन्त्री, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और मुख्यमंत्री एक साथ यहां मौजूद थे. डॉ आंबेडकर और महात्मा गांधी का स्मरण किया गया. दोनों के विचारों पर अमल का संकल्प व्यक्त किया गया. संविधान की भावना के अनुरूप प्रजातंत्र को मजबूत बनाने पर विचार हुआ. प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर परिवारवादी दलों को स्वास्थ्य प्रजातंत्र के प्रतिकूल बताया.

महात्मा गांधी ने ग्राम स्वराज का विचार दिया था .मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका भी उल्लेख किया .नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ की सरकारें महापुरुषों के सपनो को साकार कर रहीं है . प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का युवा जब इन परिवारवादियों को सत्ता से बाहर कर दिया है . अब यह लोग सब एक हो रहे हैं।

लेकिन इनको देश का युवा अब सत्ता नहीं देगा। लोकतंत्र में परिवारवादी पार्टियों से बचने की जरूरत है। देश में मजबूत विपक्ष होना चाहिए .लेकिन इसमें परिवारवाद की बीमारी नहीं रहनी चाहिए . तभी लोकतंत्र मजबूत होगा। गांव के बेटे-बेटी भी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बनें, इसके लिए जरूरी है कि परिवारवादी पार्टियां से मुक्ति जरूरी है .योगी आदित्यनाथ ने कहा कि परौंख में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने एक साथ आकर महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार किया है।

 

देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. उत्तर प्रदेश के विकास के लिए अस्सी हजार करोड़ रुपये के निवेश का शुभारंभ करके सीधे प्रधानमंत्री इस गांव पहुंचे हैं। देश के हर क्षेत्र में परिवर्तन दिख रहा है। उसी का असर है कि परौंख आदर्श गांव बन गया है। इस गांव में हर प्रकार की बुनियादी सुविधा है, तीन परिषदीय विद्यालय, एक जूनियर एवं एक इंटर कालेज है। सामुदायिक भवन और मंडी भी है।

परौंख आदर्श गांव बन गया है। डिजिटल गांव बन गया है। काशी के साथ उत्तर प्रदेश का समग्र विकास हो रहा है. उत्तर प्रदेश बीमारू राज्य से उठकर आगे बढ़ गया .राष्ट्रपति के साथ प्रधानमन्त्री राज्यपाल और मुख्यमंत्री न ने पथरी देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। पुजारी ने विधि विधान से मंत्रोच्चार के बीच पूजन कराया। उन्होंने डॉ आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया .

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं और राष्ट्रीय स्वयम्‌ सेवक संघ से जुड़े हैं।)

About reporter

Check Also

सीएमओ की सीधी निगरानी में होगा आजमगढ़ और रामपुर

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, June 28, 2022 आजमगढ़। रामपुर की ...