Breaking News

उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 का भव्य शुभारंभ

• ग्लोबल एक्सपोजर की नई राह पर बढ़ रहा है उत्तर प्रदेश

• नोएडा के बाद अब लखनऊ भी टेक्सटाइल का केंद्र बनने की राह पर- राकेश सचान

ग्रेटर नोएडा /लखनऊ। इंडिया एक्स्पो सेंटर एवं मार्ट, ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 के द्वितीय संस्करण का आज (25 सितम्बर) हुए भव्य शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो उत्तर प्रदेश के उद्यमियों के लिए वैश्विक व्यापार और निवेश के सुनहरे अवसरों का द्वार बताया।

10700 फर्जी कंपनियों ने की 10179 करोड़ की कर चोरी, फर्जी पंजीकरण रोकने के लिए अफसर चला रहे दूसरा अभियान

उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 का भव्य शुभारंभ

मंत्री सचान ने सभी प्रतिभागियों की ओर से भारत के उपराष्ट्रपति का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि उनके सम्मानित उपस्थिति ने इस आयोजन की गरिमा को और भी बढ़ाया है। इसके साथ ही, उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस विशाल आयोजन के लिए प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन और दूरदर्शिता के कारण ही उत्तर प्रदेश आज ‘गेटवे टू यूपी’ के रूप में वैश्विक मंच पर उभर रहा है।

मंत्री सचान ने कहा कि उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के उद्योगों को अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ना और व्यापारिक संभावनाओं को विस्तार देना है। उन्होंने कहा कि पिछले साल हुए उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो 2023 में 3 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था और 60 से अधिक देशों के खरीददारों ने इस मेले को सफल बनाया था। इस बार, यह शो और भी व्यापक होने जा रहा है, जिसमें 4 लाख से अधिक फुटफॉल और 70 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों की सहभागिता का अनुमान है।

Please also watch this video

https://youtu.be/gTR9OwvhsV8

मंत्री सचान ने बताया कि उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड शो 2024 में रक्षा, कृषि, उद्योग, ई-कॉमर्स, आईटी, टेक्सटाइल, हैंडलूम, बैंकिंग, डेयरी और जीआई उत्पादों से संबंधित 2500 से अधिक स्टॉल्स स्थापित की गई हैं। यह शो न केवल बड़े उद्योगपतियों के लिए बल्कि छोटे और मझोले उद्यमों के लिए भी अपार संभावनाएं लेकर आया है।

उन्होंने कहा कि यह ट्रेड शो विश्वभर के निवेशकों, निर्माताओं और ग्राहकों को एक साथ लाकर उत्तर प्रदेश के एमएसएमई सेक्टर को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाने में सहायक सिद्ध होगा। क्रेता-विक्रेता मीट के माध्यम से प्रदेश के उद्यमियों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपने उत्पादों का प्रदर्शन और व्यापारिक समझौते करने का अवसर मिलेगा। महिला उद्यमियों और ओडीओपी (एक जनपद, एक उत्पाद) उद्यमियों की भागीदारी का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए मंत्री सचान ने कहा कि यह आयोजन प्रदेश के छोटे उद्यमियों और हस्तशिल्पियों को वैश्विक मंच पर प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर है, जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान और व्यापारिक विस्तार का मौका मिलेगा।

शंकर-राम चरण की “गेम चेंजर” का दूसरा सिंगल प्रोमो ‘दम तू दिखाजा’ को एक शानदार पोस्टर के साथ डेट मिली

मंत्री सचान ने उत्तर प्रदेश में एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एमएसएमई अधिनियम 2020 के तहत उद्यमियों को 1000 दिनों तक निरीक्षण से छूट दी गई है, जिससे व्यापार करने में सुगमता सुनिश्चित हुई है। इसके अलावा, छोटे उद्यमियों के लंबित बकाया भुगतान में तेजी लाने के लिए हर मंडल में फैसिलिटेशन काउंसिल्स का गठन किया गया है। उन्होंने सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का उल्लेख करते हुए बताया कि इसके तहत 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, जिससे उद्यमियों को आर्थिक सुरक्षा का एहसास हो रहा है।

निवेश और रोज़गार बढ़ाने के लिए प्रदेश में 25 से अधिक सेक्टोरल नीतियों का उल्लेख करते हुए मंत्री सचान ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में 40 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश समझौतों को तेजी से क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही, पीएम मित्र टेक्सटाइल पार्क, जो लखनऊ में स्थापित किया जा रहा है, जल्द ही उत्तर प्रदेश को टेक्सटाइल का नया हब बना देगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा अभिनव योजनाएं और नीतियाँ लागू की गई हैं, जो प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में ले जा रही हैं। नोएडा के बाद अब लखनऊ भी टेक्सटाइल का केंद्र बनने की राह पर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश जल्द ही विकास और समृद्धि के नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

देवी संस्थान द्वारा ‘वन तारा’ ऐप का अनावरण

लखनऊ। पहले ग्लोबल लर्निंग लैब कॉन्क्लेव के हिस्से के रूप में आयोजित 14वें एजुकेशनल लीडरशिप ...