Breaking News

सीआईएसवी यूथ मीटिंग में प्रतिभाग कर स्पेन से लौटे सीएमएस छात्र दल का भव्य स्वागत

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) का पाँच सदस्यीय छात्र दल स्पेन में आयोजित 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सीआईएसवी यूथ मीटिंग में प्रतिभाग कर स्वदेश लौट आया। स्वदेश वापसी पर विद्यालय के शिक्षकों एवं अभिभावकों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर इस छात्र दल का भव्य स्वागत किया।

मेरी माटी, मेरा देश अभियान से जुड़ा एकेटीयू

इस अन्तर्राष्ट्रीय मीटिंग में कई देशों के छात्र दलों ने प्रतिभाग कर शांति शिक्षा के प्रमुख बिन्दुओं विभिन्नता, विद्रोह समाप्ति, मानवाधिकार एवं सस्टेनेबल डेवलपमेंन्ट आदि अनेक विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके अलावा, विभिन्न देशों के छात्रों ने सांस्कृतिक विविधता, भाषा की समस्या, राजनीतिक विचारधारा आदि के संदर्भ में समन्वय बनाने के तौर-तरीकों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इस अन्तर्राष्ट्रीय मीटिंग का आयोजन इंग्लैण्ड की चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज संस्था (सीआईएसवी) के तत्वावधान में 25 जुलाई से 8 अगस्त तक स्पेन के शहर सेंटेंडर में किया गया।

सीआईएसवी यूथ मीटिंग में प्रतिभाग कर स्पेन से लौटे सीएमएस छात्र दल का भव्य स्वागत

हरि ओम शर्मा ने बताया कि सीआईएसवी यूथ मीटिंग में प्रतिभाग कर स्वदेश लौटे छात्रों में ओजस प्रजापति, अब्दुल्लाह खान, अवनि गुप्ता एवं आयशा जहरा शामिल हैं जबकि छात्र दल का नेतृत्व विद्यालय विद्यालय के शिक्षक अरूण शर्मा ने किया। स्पेन से लौटे छात्रों ने अपने अनुभवों के बारे में बड़े ही उत्साह से बताते हुए कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय मीटिंग में विभिन्न देशों के छात्रों के बीच सम-सामयिक विषयों पर सारगर्भित चर्चा हुई शान्ति-शिक्षा की विचारधारा को बढ़ावा देने का संकल्प व्यक्त किया गया। इसी मीटिंग में हमने ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ का संदेश विभिन्न देशों से आये बच्चों के द्वारा विश्व भर में पहुंचाने का प्रयास किया।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...