Breaking News

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है हरी प्याज

सर्दियों में कई तरह की सब्जियां बाजारों में मिलने लगती हैं। उन्हीं में से एक सब्जी है – हरी प्याज। यह प्‍याज का ही एक प्रकार है, बस इसमें पत्तियां अधिक होती हैं। हरी प्याज का इस्तेमाल दाल, सब्जी या सलाद के दौर पर किया जाता है।

हरी प्याज सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीज और सल्फर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। हरी प्याज में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है और वजन घटाने में भी फायदेमंद है। हरी प्याज का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में लाभ मिलता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

हरी प्याज का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें सल्फर पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। हरी प्याज खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल की बीमारियों से बचाव होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से शरीर को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखे

हरी प्याज का सेवन पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, हरी प्याज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। हरी प्याज खाने से पेट में गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

इम्यूनिटी मजबूत बनाए

हरी प्याज खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। दरअसल, हरी प्याज में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये तत्व शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। सर्दियों में हरी प्याज का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और संक्रमण की समस्या से राहत मिलती है। इससे कई अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

About News Room lko

Check Also

प्री-वेडिंग शूट में बिखेरना है जलवा तो ऐसे आउटफिट पहनकर दें पोज

एक समय था जब हर कोई शादी पक्की होने के बाद शादी के लिए स्पेशल ...