Breaking News

गुरुद्वारा नाका में मनाया गया ‘मीरी पीरी दिवस’

लखनऊ। श्री गुरू सिंह सभा, गुरूद्वारा नाका हिंडोला में आज मीरी पीरी दिवस के अवसर पर आयोजित दरबार साहिब में संगत को संबोधित करते हुए ज्ञानी सुखदेव सिंह जी ने मीरी पीरी दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मीरी बादशाहत का प्रतीक है, जबकि पीरी छद्म (फर्जी) पीर फकीरों का पर्दाफ़ाश करने का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु अरजन देव जी की शहीदी के बाद जब श्री गुरु हरिगोबिन्द साहिब जी गद्दी पर विराजमान हुए तो उन्होनें दो तलवारें धारण की, एक मीरी की और एक पीरी की। मीरी का मतलब बादशाहत, ताकत, शक्ति के भाव से है। गुरू जी का मानना था कि जो लोग दुनिया में जुल्म कर रहे है, मैं मीरी की तलवार पहन कर उन्हें जुल्म करने से रोकूंगा।

पीरी का मतलब ये था कि जो लोग पीर फकीर धर्मी बनकर पाप कर रहे हैं, मै उनके पाप को प्रकट करुंगा व सच्चे धर्मार्थियों की रक्षा करुंगा। जहाँ श्री गुरु अरजन देव जी ने अमृतसर में हरिमन्दिर साहिब की सर्जना की जो भक्ति का प्रतीक है, वहाँ श्री गुरु हरिगोबिन्द साहिब जी ने ठीक हरिमन्दिर साहिब के सामने अकाल तख्त की सर्जना की जो शक्ति का प्रतीक है।

प्रातः के दीवान में श्री सुखमनी साहिब के पाठ के उपरान्त रागी जत्था भाई राजिन्दर सिंह जी ने पवित्र आसा की वार का शबद कीर्तन गायन कर समूह साध संगत को निहाल किया।

दीवान की समाप्ति के पश्चात लखनऊ गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेन्द्र सिंह बग्गा ने आई साध संगत को मीरी पीरी दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन सरदार सतपाल सिंह ‘‘मीत’’ ने किया। तत्पश्चात चाय का लंगर श्रधालुओं में वितरित किया गया।

वैक्सीनेशन सेंटर में आज 828 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

गुरुद्वारा नाका हिंडोला में चल रहे वैक्सीनेशन सेंटर में आज 18 प्लस और 45 प्लस दोनो ग्रुपों में मिलाकर 828 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई। यह जानकारी कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने दी। प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि आज गुरुद्वारा साहिब में वैक्सीन लगाने वालों की भारी भीड़ उमड़ी जिसमें महिलाओं की संख्या सर्वाधिक थी।

इनमें सेकंड डोज लगवाने वाले बड़ी गिनती में गुरुद्वारा साहिब आए जिनको वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीन लगवाने आने वाले लोगों को गुरु का लंगर भी खिलाया गया। वैक्सीनेशन सेंटर में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए प्रबंधक कमेटी के सतपाल सिंह मीत, हरविंदर पाल सिंह नीता, हरमिंदर सिंह टीटू , कुलदीप सिंह सलूजा के अतिरिक्त खालसा इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल वीरेंद्र सिंह और उनके सहयोगी अध्यापक और गुरुद्वारे के सेवादार लगातार निरंतर सेवा में लगे हुए हैं।

दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम को झटका, मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ी

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आप नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री ...