Breaking News

काली चाय पीने से मिलते है गजब के फायदे, जानिए कैसे…

ब्लैक टी (काली चाय) पीने से हेल्थ को कई तरह के फायदे मिलते हैं। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ लोग इसमें अलग-अलग तरह के फ्लेवर ऐड करके पीना भी पसंद करते हैं।

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए खाए ये फल, फिर देख कमाल

काली चाय

ब्लैक टी में एंटीऑक्सिडेंट और दूसरे फाइटोन्यूट्रिएंट्स शरीर से टॉक्सिन को खत्म करने में मदद करते हैं। यह स्किन के लिए अच्छी है क्योंकि यह शरीर को स्किन के संक्रमण और दाग-धब्बों से निपटने में मदद करता है। यह एजिंग को स्लो और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

काली चाय भी प्लाक को कम करती है और बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकने में मदद करती है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दबाते हैं जो बैक्टीरिया एंजाइम के विकास में बाधा डालते हैं।

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स ट्यूमर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। स्पेशली, यह त्वचा, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करता है।

ब्लैक टी में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से हाई ब्लडप्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ट्राइग्लिसराइड के लेवल और मोटापे सहित दिल की बीमारियों के कई जोखिम कारणों को कम करने में मदद मिल सकती है। काली चाय में कैफीन और एक तरह का एमिनो एसिड होता है जिसे एल-थेनाइन कहा जाता है, जो फोकस को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...