Breaking News

उत्तराखंड समेत इन राज्यों में जमकर गिरेंगे ओले, आज शाम से मौसम होगा कूल-कूल

उत्तर भारतीय राज्यों को भीषण गर्मी और हीटवेव से जल्द राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक, 23 मई की शाम से मौसम बदलने वाला है। आईएमडी (IMD) का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत की ओर तेजी से बढ़ रहा पश्चिमी विक्षोभ 23 मई की शाम से उत्तर पश्चिमी राज्यों को प्रभावित करेगा और इसका असर 25 मई तक रहेगा।

👉जेल में बंद मुख्तार अंसारी को महसूस हो रहा अपनी जान का खतरा, कोर्ट से की ये मांग

ओलावृष्टि hailstorm

यानी 23 मई की रात से दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में तेज हवाएं और ओलावृष्टि (hailstorm) की संभावना है। इसका असर 24 और 25 मई की सुबह तक बना रहेगा। हीट वेव की बात करें तो हरियाणा, यूपी और पश्चिमी बंगाल, बिहार और झारखंड में लू की स्थिति फिलहाल समाप्त हो गई है। आईएमडी ने देश के लगभग सभी हिस्सों में अगले पांच दिन मौसम सुहाना होने की संभावना जताई है।

दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और उत्तर पश्चिमी राज्यों में तापमान जल्द ही सुहाना होने वाला है। सोमवार और मंगलवार को हीटवेव और भीषण गर्मी झेलने के बाद 23 मई की शाम से मौसम बदलने वाला है। आईएमडी का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से तेजी से बढ़ रहा पश्चिमी विक्षोभ 23 मई तक उत्तर पश्चिमी राज्यों में पहुंच जाएगा। इससे दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि (hailstorm) की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज से 25 मई तक तेज बारिश और तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

👉पाकिस्तान के आंतरिक हालात नहीं है ठीक, इमरान को सता रहा गिरफ्तारी का डर, मिला ये नोटिस

इससे पहले सोमवार को दिल्ली समेत उत्तर भारतीय राज्यों में भीषण गर्मी महसूस हुई। दिलली के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। दिल्ली वासियों को दिनभर चिलचिलाती धूप और लू का सामना करना पड़ा। हालांकि मौसम विभाग ने 23 मई की शाम से मौसम बदलने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग का कहना है कि 24 और 25 को उत्तराखंड और 24 मई को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में भारी वर्षा हो सकती है। जबकि, 23 और 24 मई को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के छिटपुट स्थानों पर और 24 मई को पंजाब में भारी वर्षा होने की संभावना है। 23 मई को हिमाचल प्रदेश के छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। 24 मई को उत्तरी हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में 24 व 25 मई को 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

👉2024 के लोकसभा चुनाव में बाबा का बुलडोज़र बीजेपी के लिए प्रशस्त करेगा दिल्ली का रास्ता

आईएमडी का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी राज्यों में अधिकांश स्थानों पर गरज, बिजली और कभी-कभार बारिश की संभावना है। विक्षोभ का असर 23 मई की रात से 26 मई तक बना रहेगा। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में तेज हवाएं चलने और कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में गरज, बिजली और कभी-कभार तेज हवाएं/तूफान आने की संभावना है, मुख्य रूप से 23 से 26 के दौरान इसका असर काफी देखने को मिलेगा। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में 24 मई और 25 मई को बारिश और तेज हवाओं की तीव्रता अधिकतम रहेगी।

About News Room lko

Check Also

फिक्की फ्लो ने दिव्यांगों को पावर लूम भेंट किया

लखनऊ। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर ने आज चेतना फाउंडेशन लखनऊ को उपहार स्वरूप दिए गए ...