Hair care : पतले बालों को घना- काला बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हर किसी को लंबे काले और घने बाल बहुत पसंद होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खराब लाइफस्टाइल, हार्मोन, और खान- पान का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं और धीरे- धीरे हमारे बाल पतले होने लगते हैं.

बाल झड़ने की वजह से कई लोगों का कॉन्फिडेंस भी खोने लगता हैं. अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान है तो ट्राई कर सकती हैं ये घरेलू नुस्खे जिसे अपनाकर आप घना और काला लंबे बाल पा सकती हैं.

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा हमारे स्किन के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसके लिए सबसे पहले ऐलोवेरा प्लांट से जेल निकाल कर मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद उस मिश्रण को हल्के हाथों से अपने बालों के स्कैल्प पर मसाज करना है. करीब 25 मिनट बाद गर्म पानी से बालों को धोए. आप इस प्रकिया को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

अंडे

आप अड़े के साथ 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल के साथ मिश्रण को मिला लें. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. मिश्रण को अच्छी तरह से लगाने के 20 मिनट बाद अपने रेगुलर शैंपू से धो लें और इसके बाद कंडीशनर जरूर लगाएं. इस प्रकिया को हफ्ते में दो बार करें.

Loading...

ऐवकाडो

ऐवकाडो और केले को एक साथ मैश करके एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को बालों के स्कैल्प में लगाएं. इस मिश्रण को करीब एक घंटे तक लगाएं रखें. अपने रेगुलर शैंपू से बाल धोए. इस प्रकिया को हफ्ते में एक बार करें.

आंवला

आप आंवला और नींबू के रस का पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प में लगाएं. मिश्रण सूखने के बाद रेगुलर शैंपू से धोए.

मेथी के बीच

मेथी आपको बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. रात को मेथी के बीज भिगो कर रख लें. मेथी के बीज का पेस्ट बनाकर बालों की स्कैल्प में लगाएं. इस मिश्रण को करीब आधे घंटे तक लगाएं रखें. इसके बाद रेगुलर शैंपू से धो लें.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

क्यों होता है शरीर में स्टैमिना कम, जानिए खास बातें

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *