Breaking News

जड़ से परमानेंट काले हो जाएंगे बाल, बस करे ये काम , फिर देखे कमाल

आंवला एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जोकि विटामनि-ई, विटामिन-सी और टैनिन नामक गुण मौजूद होते हैं. आंवला पुराने समय से ही कई बीमारियों से लेकर हेयर केयर में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसे में आज हम आपके बालों के लिए आंवला हेयर ऑयल बनाने की विधि लेकर आए हैं.

आंवला में कई ऐसे गुण होते हैं जोकि आपके बालों को मजबूती प्रदान करते हैं जिससे आपको झड़ते बालों से निजात मिल जाती है. इसके अलावा आंवला आपकी स्कैल्प में मेलानिन को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आप सफेद बालों की समस्या से बचे रहते हैं.

आंवला हेयर ऑयल कैसे करें इस्तेमाल? 
आंवला हेयर ऑयल को आप अपने बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. फिर आप तेल को बालों में करीब आधे से 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आप अपने बालों को माइल्ड शैंपू की मदद से वॉश कर लें.   अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस तेल को हफ्ते में करीब 2-3 बार इस्तेमाल करें.

आंवला हेयर ऑयल बनाने की आवश्यक सामग्री-

आंवला 10-15
नारियल का तेल जरूरत अनुसार

आंवला हेयर ऑयल कैसे बनाएं?

आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए आप सबसे पहले 10-15 आंवला लें. फिर आप सारे आंवला को धूप में रखकर सुखा लें. इसके बाद आप आंवला को मिक्सर जार में पीसकर स्मूद पाउडर बना लें. फिर आप एक लोहे की कढ़ाई में आंवला पाउडर डालें. इसके बाद आप इसको गैस पर लगभग 3-5 मिनट तक भून लें.

फिर आप इसमें नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद आप इसको थोड़ी देर तक पकाएं और गैस को बंद कर दें.  फिर आप तैयार तेल को ठंडा होने के लिए थोड़ी देर अलग रख दें.  इसके बाद जब तेल ठंडा हो जाए तो आप इसको एक बोतल में भरकर स्टोर कर लें. फिर आप कम से कम 15 दिन तक इस बोतल को धूप में रखें.  इसके बाद आप एक छलनी की मदद से तेल को छानकर रख लें.

About News Room lko

Check Also

देश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मस्जिद, जहां ईद-उल-अजहा के मौके पर जा सकते हैं आप

इस वर्ष 17 जून 2024 को ईद उल अजहा का पर्व मनाया जा रहा है। ...