Breaking News

दिव्यांगजनों को कौशल की जरूरत है न कि सहानुभूति की

वर्ष 2006 में संयुक्त राष्ट्र का अधिवेशन,-अलग-अलग तरह के लोगों ’के अधिकारों के संबंध में, विकलांगता के विषय को उजागर करने में सहायक था। इस मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार के एजेंडे में प्रमुखता मिली, जिससे सामाजिक-आर्थिक नुकसान के कारण अशक्तता विकलांगता से ग्रस्त हो गई। विकलांग व्यक्तियों (दिव्यांगजन) में दुनिया की 1/5 वीं से 1/6 वीं आबादी शामिल है। सभी के लिए मानवाधिकारों को सुनिश्चित करना लगभग सभी देशों के लिए हमेशा एक सपना रहा है और मानवाधिकारों के विभिन्न घटकों को संबंधित राज्य द्वारा अलग-अलग तरीकों से संबोधित किया गया है।

विकलांगता के अलग-अलग अर्थ और परिभाषाएँ हैं। यह सामाजिक और आर्थिक भलाई, स्वास्थ्य देखभाल व्यय, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक भेद्यता, शिक्षा, रोजगार और कमाई के अवसरों पर प्रतिकूल प्रभाव पर गहरा प्रभाव डालता है। सामान्य और अन्य लोगों की तरह, विकलांग व्यक्ति (दिव्यांगजन) समान और अधिक धारण करते हैं, चयनित क्षेत्र, क्षमता और क्षमता को अनदेखा करने के लिए, लाभकारी रोजगार में रहते हैं और अपने आत्मनिर्भर जीवन में कामयाब रहते हैं।

विकलांग व्यक्तियों के अधिकार विधेयक, 2016 को 2016 के अंत तक राज्यसभा द्वारा पारित कर दिया गया और 27 दिसंबर, 2016 को भारत के राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई। आरपीडीए, 2016 ने व्यक्तियों को विकलांगता अधिनियम, 1995 के साथ बदल दिया। अधिनियम संविधान के अनुच्छेद 253 के तहत अधिनियमित किया गया है। आरपीडीए स्पष्ट रूप से कहता है कि इसका उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन और उसके साथ जुड़े मामलों या आकस्मिक उपचार के लिए प्रभाव देना है।

यह विकलांग लोगों की पूर्ण भागीदारी, एकरूपता और समानता पर घोषणा को प्रभावित करता है। इसके अलावा, यह उनकी शिक्षा, रोजगार, प्रशिक्षण को समायोजित करता है, और किसी भी बाधा से मुक्त वातावरण की वकालत करता है और सभी तरह की सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है। अधिनियम को लागू करने के लिए, विभिन्न दलों को आम सहमति के स्तर पर विभिन्न हितों के साथ लाना आवश्यक है। यह विभिन्न हितधारकों ; स्थानीय निकाय, केंद्रीय विभाग, केंद्र शासित प्रदेश या मंत्रालय द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए एक सहयोगी रवैये के लिए कहता है।

2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में दिव्यांगजनों की जनसंख्या 2.21% है। 2006 में बनाए गए विकलांग व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय नीति में ‘अलग तरह से परेशान’ व्यक्तियों के लिए चिंता बहुत स्पष्ट है। विकलांग व्यक्तियों के लिए नीति में इसे महत्वपूर्ण तरीके से दर्शाया गया है जिसमें ऐसी क्षमताओं के लोगों को राष्ट्र के लिए मूल्यवान मानव पूंजी माना जाता है जिसमें यह विकास, और मानवाधिकारों के संरक्षण और मुख्यधारा में बिना किसी पक्षपात के समावेश के अवसरों के मामले में उनके लिए समानता का आह्वान करता है।

भारत सरकार ने इस मिशन को आगे बढ़ाया और अलग-अलग विकलांग लोगों के लिए नीति-आधारित ढांचे को मजबूत किया। भारत, एशिया प्रशांत क्षेत्र में विकलांग लोगों की पूर्ण भागीदारी, प्रोत्साहन और समान उपचार के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर साबित हुआ। इसके अलावा, भारत ने विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर ‘संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन’ (2008) का पुरजोर समर्थन किया। सरकार का इरादा नव पारित, विकलांग अधिकारों के अधिकार अधिनियम, 2016 के साथ स्पष्ट है। यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि केंद्र सरकार भारत में अलग-अलग आबादी वाले लोगों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए इस तरह के बिल की आवश्यकता पर गंभीरता से विचार करती है। हालांकि, इसमें आगे कुछ चुनौतियां भी हैं।

उदाहरण के लिए, कार्यान्वयन नीतियों  प्रक्रियाओं के निर्माण से काफी अलग होता है – खिलाड़ी अपने ड्रेसिंग रूम में क्या योजना बनाते हैं, यह मैदान में खेलते समय निष्पादित की गई चीज़ों से अलग ही होता है। वर्तमान बिल के संदर्भ में, कार्यान्वयन को एक दुरूह कार्य होने का अनुमान है। भारत जैसे विशाल देश में, अतीत में विभिन्न सरकारी नीतियों, बिलों, योजनाओं आदि के कार्यान्वयन ने दर्शाया है कि तैयार की गई अवधारणाओं से प्रभावित होने वाला प्रभाव अक्सर महत्वहीन रहा है। कारण कई हो सकते हैं, जैसे कि भ्रष्टाचार, जवाबदेही की कमी, प्रतिबद्धता की कमी, भागीदारी की कमी, प्रोत्साहन की खराब संरेखण, अनुचित निगरानी, विशेष रूप से जमीनी स्तर पर आदि। नौकरशाही प्रणाली और केंद्रीकृत प्राधिकरण के कारण, राज्य सरकारें अप्रत्याशित रूप से विफल हो जाती हैं। ऐसे सुव्यवस्थित विधेयक को लागू करने के लिए उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए विशेष इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। इसके अलावा, प्रचार और अभियानों के खराब चैनलों ने ऐसे बिलों के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य को बाधित किया है जो किसी विशेष श्रेणी के लोगों की मदद और उत्थान करने के उद्देश्य से किया गया है।

इनके सफल होने के प्रयासों पर ध्यान देकर बदलाव लाया जा सकता है। इसे मंत्रालयों में जवाबदेही के साथ लागू किया जाना चाहिए। नतीजतन, यह सुनिश्चित करेगा कि विकलांग लोगों की स्थितियों में सुधार के संबंध में उनकी सेवा वितरण डिजाइन सभी में शामिल है। इसके अतिरिक्त, जिम्मेदारी संबंधित राज्य सरकारों के कंधों पर आती है कि वे रुचि लें और केंद्र सरकार के साथ सहयोग और समन्वय की पेशकश करके और अलग-अलग परिस्थितियों में सुधार करने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें और निष्पादन को सुविधाजनक बनाने और सकारात्मक परिणामों को सुनिश्चित करें।

इसके अलावा, असंतुष्ट डेटा एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है। जनमत के अंतर के कारण, देश भर में विकलांग लोगों की वास्तविक संख्या और जमीनी हकीकत के बारे में सरकारी एजेंसियों, निजी संस्थाओं, सिविल सोसाइटी और अन्य स्वयंसेवी संस्थाएं अधूरी जानकारी के वातावरण में काम कर रही हैं। इसलिए, देश में अलग-अलग लोगों की वास्तविक संख्या का अनुमान लगाकर तत्काल आधार पर बोझिल मुद्दे को हल करने के लिए एक रास्ता तलाशने की आवश्यकता है। एक अधिक कठोर और निरंतर प्रशिक्षण, प्रयत्न की आवश्यकता होती है, जिसमें विकलांग व्यक्तियों को न केवल अलग-अलग सक्षम व्यक्तियों बल्कि दिव्यांगजन को अपने वास्तविक अर्थों में देखने की प्रवृत्ति और धारणा विकसित होती है।

“जब तक सभी लोग एक दूसरे के कल्याण के लिए जिम्मेदारी की भावना से भरे हुए नहीं रहेंगे, तब तक सामाजिक न्याय कभी प्राप्त नहीं किया जा सकता” – हेलेन केलर

सलिल सरोज

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...