Breaking News

हज यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ लेना अनिवार्य, HCI ने किया ऐलान

कोरोना वायरस ने देश में कोहराम मचा रखा है. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देश में लगातार बहुत खतरनाक होती जा रही है. प्रतिदिन कोरोना अपना नया रिकॉर्ड बना रहा है. कोरोना के मामले इतनी तेजी से फैलते जा रहे हैं कि देश में एक बार फिर से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पाबंदियां लगाने का सिलसिला जारी हो गया है. संक्रमण के बढ़ते प्रसार के मद्देनज़र हुए त्योहारों पर आयोजन धार्मिक कार्यों पर भी बंदिशें लगा दी गई हैं.

कोरोना महामारी के बीच इस साल की हज यात्रा को लेकर भी बड़ा निर्णय लिया गया है. देश में हज समिति (HCI) ने कहा है कि किसी भी भारतीय मुस्लिम को तब तक साला हज यात्रा के लिए जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी, जब तक कि उसने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ नहीं ली है. HCI के CEO मकसूद अहमद खान ने गुरुवार को देर रात सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय जेद्दा में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के ताजा निर्देशों के बाद यह ऐलान किया है.

इसके साथ ही उन लोगों को सलाह दी गई है, जिन्होंने हज 2021 के लिए वैक्सीन की पहली डोज़ लेने के लिए आवेदन किया था, अब उन्हें यात्रा से पहले दूसरी डोज़ दी जा सकती है. हालांकि, खान ने साफ किया कि सऊदी अरब के अधिकारियों की तरफ से अभी तक हज यात्रा की स्थिति पर कोई आधिकारिक वार्ता नहीं हुई है. खान ने कहा कि, अगर भारतीय मुस्लिम समुदाय हज-2021 के लिए जाते हैं, तो उनके लिए जून के मध्य से उड़ानें आरंभ होंगी. इस वर्ष जुलाई 2021 को हज का फर्ज अदा होना है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...