Breaking News

लंबे समय से खांसी आने की कहीं ये वजह तो नहीं…

अक्सर हमें सर्दियां आते ही सर्दी-जुकाम लग जाता है। कई बार ये तीन दिन तक रहती है तो कई बार तीन दिन से ज्यादा समय तक भी बरकरार रहती है। सर्दी को अक्सर लोग नजर अंदाज कर देते हैं नतीजन ये गंभीर रूप ले लेती है। खांसी आमतौर पर अस्थमा, एलर्जी, ब्रोंकाइटिस या गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग के कारण होती है। यदि आपकी खांसी भी लंबे समय से नहीं जा रही तो चलिए जानते हैं क्या हो सकते हैं इसके कारण-

खांसी का एक कारण वायरल संक्रमण है। ठंड लगने के दौरान सभी लक्षण चले जाते हैं लेकिन खांसी लंबे समय तक रह सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस से वायुमार्ग में सूजन आ जाती है इसलिए वायरस संक्रमण खत्म‍ होने के बाद भी खांसी बरकरार रहती है। एलर्जी और अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं लंबे समय तक खांसी का कारण बन सकती है। ठंड या मौसम में बदलाव के कारण इन स्थितियों को ट्रिगर किया जा सकता है। एसिड रिफ्लक्स को पुरानी खांसी पैदा करने से भी जोड़ा गया है।

सर्दी या फ्लू बलगम को वायुमार्ग में चिपकाने का कारण बन सकते है, जिससे पुरानी खांसी हो सकती है। ऐसे में आपको गर्म पानी, जूस और सूप जैसे तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अल्कोहल और कैफीन युक्त पेय नहीं पीने चाहिए क्योंकि वे डिहाइड्रेशन की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

नाक में अधिक समय तक स्प्रे का उपयोग करने से खांसी बढ़ सकती है। दरअसल तीन दिन से अधिक स्प्रे नाक में डालने से नाक भर जाती है जिससे बाद में खांसी बढ जाती है। सर्दियों में आम रूखी हवा गले में जलन पैदा कर सकती है इसी तरह धूल मिट्टी और एलर्जी के विकास के लिए बहुत नम हवा से अस्थमा हो सकता है जो लगातार खांसी का कारण बन सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...