Breaking News

लद्दाख का अग्रणी बैंक बनना चाहता है SBI

भारतीय स्टेट बैंक हाल में बने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख का अग्रणी बैंक बनना चाहता है। बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने शनिवार को यहां नुब्रा घाटी के दिस्कित क्षेत्र में बैंक की लद्दाख क्षेत्र में 14वीं शाखा का उद्घाटन करते हुए यह बात कही।

लद्दाख को हाल ही में जम्मू-कश्मीर राज्य से जुड़े अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म करने के बाद केन्द्र शासित प्रदेश बनाया गया है। सरकार ने पांच अगस्त को घोषणा की थी कि अब पूरा क्षेत्र एक राज्य नहीं होगा बल्कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश बन होंगे। इसमें जम्मू-कश्मीर में उपराज्यपाल के अधीन राज्य विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख में कोई विधायिका नहीं होगी।

इससे पहले जम्मू एंड कश्मीर बैंक यहां का अग्रणी बैंक था। दिस्कित में खोली गयी शाखा बैंक की 22,024 वीं शाखा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राज्य या क्षेत्र में एक अग्रणी बैंक होता है। वह राज्य-स्तरीय बैंकिंग समिति के संयोजक के रूप में पर्याप्त बैंकिंग सेवाएं सुनिश्चित करने का दायित्व लेता है। उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में बैंक की 185 शाखाएं हैं और व्यक्तिगत ऋण खंड यह सबसे अधिक सक्रिय में है।
दिस्कित 10,000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है और पाकिस्तान की तुर्तुक स्थित सीमा से लगभग 90 किलोमीटर दूर है। लद्दाख क्षेत्र के मौजूदा सांसद जमयांग शेरिंग नमग्याल ने इस दूर दराज के गांव में दो और शाखाओं को खोलने के एसबीआई के कदम का स्वागत किया है।

About Samar Saleel

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...